रविवार, 26 मई 2024

✓मानस चर्चा तुलसी के राम

मानस चर्चा तुलसी के राम
"एक राम दशरथ का बेटा। एक राम घट-घट में लेटा ।। एक राम का सकल पसारा।एक राम है सबसे न्यारा।"
यहां 'राम जी के चार स्वरूप दर्शाये गये हैं- पहला दशरथ नंदन दूसरा अन्तर्यामी, तीसरा सोपाधिक ईश्वर और चौथा अखिल ब्रहमाण्ड निकाया" । श्री राम के जीवन चरित्र का  आँखो देखा हाल प्रामणिकता से महर्षि वाल्मीकि ने आदिकाव्य रामायण में किया है।गोस्वामी तुलसीदासजी ने लोकमंगल आराध्य सियाराम के चरित्र को 'रामचरित मानस में लिखा है जो लोक मंगल आराधना एवं सनातन मूल्य का लोकप्रिय सद्ग्रन्थ है। जहां  राम निराकार और साकार दोनों हैं-
राम ब्रम्ह परमारथ रूपा।अबिगत अलख अनादि अनूपा।।
इसका समर्थन वेदों के शिरोभाग उपनिषद् ने भी  किया है
राम रूपं परं ब्रम्ह राम एव परं तपः । राम एव परं तत्वं श्री रामो ब्रम्ह तारकम् ।।
राम तुरीय ब्रह्म सीता मूल प्रकृति- भरत,लक्ष्मण, शत्रुघ्न, प्राज्ञ एवं तेजस् है अक्षर ब्रह्म है और तत्वमसि महाकाव्य है- 'र' का अर्थ तत्व परमात्मा है। 'म' का अर्थ त्वम् (जीवात्मा) है और 'आ' की मात्रा (1) असि' का पर्याय है।
लोकनायक गोस्वामी जी श्री राम की उपासना विधि के
माध्यम से अपने हृदय के उद्गार रूपी धन को खोलकर
सबके सामने रख देते है-
"कामिहि नारि पिआरि जिमि लोभिहिं प्रिय जिमि दाम । तिमि रघुनाथ निरंतर, प्रिय लागहु मोहिराम ।। " 
अर्थात् जैसे कामी को नारी प्रिय होती है, वैसे ही
रघुनाथ मुझे प्रिय है। मेरी रघुनाथ की प्रीति कभी कम न हो, कामी की तो स्त्री कुरूप होते ही प्रीति क्षीण हो जाती है, पर मेरी निरन्तर बनी रहे ।
लोभी की आसक्ति धन पर होती है, रूप पर नहीं
नोट (रूपया) चाहे जैसी सूरत की हो उनकी गणना में ही
लोभी रस लेता रहता है, उसी तरह मेरी रसना 'राम नाम' का जप द्विगुणित करती रहे। उपमा लोभी से देकर राम नाम प्रीतिकर कितना है, यह जानने समझने की कला है। इस दोहे में निरन्तर राम के प्रिय लगने की दृढ़ता व आह्वान है। 'राम नाम की महिमा एवं मूल्य का वर्णन करने में गोस्वामी जी ने बहुत ही बढ़ियाँ दोहा रचा है-
"राम नाम मनिदीप धरू जींह देहरीं द्वार।
तुलसी भीतर बाहेरहुँ, जौं चाहसि उजियार ।। "
अर्थात् शरीर हमार घर है, जिस घर के भीतर सदा
अन्धकार रहता है, जहाँ सूर्य का प्रकाश न हो, वहाँ उल्लू
चमगादड़ और मच्छर का बसेरा हो जाता है ।
यानी राम नाम मणि रूपी दीप को जीभ और ओठ-अधर
पर बराबर स्मरण करना चाहिये, इससे मनुष्य का पतन नहीं हो सकता। इसके विपरीत जहाँ भगवान का प्रकाश नहीं होगा वहाँ अज्ञान रूपी उल्लू, मलरूपी चमगादड़ और विक्षेप रूपी मच्छर निवास करेंगे, परन्तु प्रकाश पड़ते ही वह सब भाग जाते हैं, और भाव विकार से अन्तःकरण एवं मन निर्मल हो जाता है। बाहर का जगत रजोगुण, तमोगुण, सतोगुण से निर्मित है, जो सभी मनुष्यों के दुःख का कारण है। भीतर राम नाम का प्रकाश होने से इन तीनों वृत्तियों से स्वतः मुक्ति मिल जाती है। इससे तुलसीदास ने सभी को सिद्ध कर दिया, कि भीतर एवं बाहर की पवित्रता और शक्ति के लिये भगवत् प्रकाश ही परम आवश्यक है, और मूल्य का जीवन में उतरना ही भक्ति का सोपान है।
प्रकाश के सम्बन्ध में गोस्वामी तुलसीदास जी का स्पष्ट मत है कि 'राम नाममणि' के समान ऐसा प्रकाश है,
जिसमें दीया, बाती, तेल किसी साधन की आवश्यकता नहीं है,यह सब आप के शरीर स्वभाव सेवा में घटित होने लगता है।यह प्रकाश हर पल, हर स्थान पर निरन्तर प्रज्ज्वलित रहता है। यह सबल मंत्र है, दीखने में छोटा पर बड़ा काम करताहै, इससे भीतर बाहर दोनों जगह आनन्द की प्राप्ति शाश्वत होगी।
भक्त कवि तुलसीदास रामोपासना का रहस्य दोहावली में इस प्रकार करते हैं-
हियै निर्गुन नथनन्हि सगुन रसना नाम सुनाम।।
गोस्वामी जी की आराधना लोकमंगल कारी है. उन्होंने चित्रकूट में राम लक्ष्मण सहित साकार रूप का दर्शन
किया, और उनके निर्गुण ब्रह्म स्वरूप को अपने हृदय में धारण किया। नित्य प्रति श्री गंगा जी में खड़े होकर राम परिवार' का दर्शन एवं सुख लाभ राम-नाम जपते थे, इसके पीछे स्वभाव एवं कर्म की भी स्थापना है।
साधक को सावधानी का मंत्र जीवन मूल्य की सुरक्षा
एवं व्यवहार में ही प्रकट होता है। हृदय में निर्गुण परमात्मा
का बोध एवं सगुण साक्षर रूप के दर्शन से अपने नेत्र, कान,नाक तथा समस्त इन्द्रियों को राम नाम के समर्पण समर्थनएवं जप साधना में लगा लें। इससे अपने स्थूल सूक्ष्म एवंकारण शरीर को कृत कृत्य करके अक्षुण्ण परमानंद की प्राप्ति की जा सकती है, यही उपासना का परम सुगम, सहज कल्याण कारी मार्ग है।
छोटी-छोटी छेपक कथा भी हमारा मार्ग दर्शन करने में
सहयोगी है।
 एक राम भक्त अपनी धर्म-पत्नी को ब्याह कर अपने घर
ले जा रहा था, रास्ते में चार चोर-ठग-लंपट मिल गये चोरों ने कहा-जहाँ आप जा रहें है वही हम सभी जा रहे है साथ-साथ चले तो ठीक रहेगा, क्योंकि भयानक जंगल से हम सभी को गुजरना है। पति ने कहा- भाई! हमें आप पर भरोसा और विश्वास नहीं हो रहा है हम सभी अपरिचित है। इस पर चोरों ने कहा- "हम राम की शपथ लेते है हम
आप से धोखा एवं विश्वास घात नहीं करेंगे, हमारे और आपके बीच में राम है। राम भक्त सदैव राम पर आश्वस्त - विश्वस्त रहता है सो आगे जंगल में कुछ दूर जाने के बाद ठगों ने ठगी कर राम भक्त को एक वृक्ष से बांधकर मार दिया एवं उसकी पत्नी को जबरन खींच कर साथ ले जा रहे थे, पत्नी चलते-चलते बार-बार पीछे मुड़कर देख रही थी, ठग बोले-"तुम्हारे पति को हमने तुम्हारे सामने मारा, अब तुम पीछे बार-बार क्या देख रही हो? पत्नी बोली- मैं पति को नहीं देख रही हूँ, मैं तो उस बीच वाले को देख रही हूँ, कि वह जमानत देने वाला कहाँ रह गया? बस विश्वास पूर्वक यह बोलना ही था, कि तुरन्त घोड़े पर सवार श्री राम और लक्ष्मण वहाँ प्रकट हो गये- चारो ठगो को मार डाला और उस स्त्री के सुहाग राम भक्त को पुनः जीवित कर दिया।"
यह है अखण्ड भक्ति का आग्रह, जहाँ असंभव भी
संभव हो जाता है। अनगिनत घटनायें इस घट में सच्चरित
होती है, किन्तु भगवान् का भरोसा और विश्वास महान् कवि तुलसी दास एवं भक्तों जैसा होना चाहिये। रामचरित मानस असाधारण लोक कल्याण कारक सद्ग्रन्थ है उसकी हर चौपाई,दोहा जीवन का मर्म खोलता है। मर्म की पहचान कराता है। इसकी सार्थकता सिद्ध होती है-
"एक भरोसो एक बल, एक आस विश्वास ।
एक राम घनस्याम हित् चातक तुलसी दास।।"
ये है तुलसी के राम जय श्री राम जय हनुमान।।

शनिवार, 25 मई 2024

।।सत्संग की महिमा ।।

।।सत्संग की महिमा ।।
ब्रह्मऋषि बाल्मिकी, देवर्षिनारद और महर्षि अगस्त्य की कथा सुनते है
मानस चर्चा  में ---
सुनि समुझहिँ जन मुदित मन, मज्जहिँ अति अनुराग ।
लहहिँ चारि फल अछत तनु, साधुसमाज प्रयाग ॥ 
१ -जो लोग या भक्त जन  साधुसमाज प्रयाग के  माहात्म्य को आनन्दपूर्वक सुनकरसमझते हैं और प्रसन्न मनसे अत्यन्त अनुरागसे इसमें स्नान करते हैं, वे जीते जी इसी शरीरमें चारों फल प्राप्त कर लेते हैं॥
'सुनि समुझहिँ ' को हम मानस में ही समझते हैं देखें---'कहत सुनत हरषहिं पुलकाहीं। ते सुकृती मन मुदित नहाहीं ॥और भी स्पष्ट समझ लेते हैं कि काशी और प्रयाग का फल तो  राम नाम अनुराग में ही है जैसा कि --
कासी बिधि बसि तनु तजें हठि तनु तजें प्रयाग ।
तुलसी जो फल सो सुलभ राम नाम अनुराग ॥आज की 
मानस चर्चा सत्संग की महिमा पर है जिसे ब्रह्मऋषि बाल्मिकीजी, देवरिषि नारदजी और महर्षि अगस्त्यजी ने अपने अपने मुख से सुनाई है यहां श्री गणेश करते है कि -
सुनि समुझहिँ जन मुदित मन, मज्जहिँ अति अनुराग ।
लहहिँ चारि फल अछत तनु, साधुसमाज प्रयाग ॥ 
नोट - (१) इस दोहे में सन्त समाजप्रयागके स्नानकी तीन सीढ़ियाँ लिखते हैं। 'सुनना' अर्थात् किनारे पहुँचना है, 'समझना 'अर्थात् धारामें प्रवेश करना है और जो समझनेसे आनन्द, अनुराग होता है यही डुबकी या
गोता लगाना है। इस विधानसे सन्त समाजप्रयागके स्नानसे इसी तनमें चारों फल मिलते हैं। 
पुन: (२) श्रवण, मनन और अभ्यास अथवा यों कहें कि दर्शन स्पर्श और स्नान  अर्थात् समागम ये तीन बातें आवश्यक बतायी हैं। जिनके फल बताए गए हैं ---
'मुख दीखत पातक हरै, परसत कर्म बिलाहिं। 
बचन सुनत मन मोहगत पूरुब भाग मिलाहिं ॥' 
'सुनि' से सन्तवचन श्रवण करना, 'समुझहिं' से मनन करना और 'मज्जहिं' से निदिध्यासन नित्य निरन्तर अभ्यास कहा गया। 
(३) 'अछत तनु' कहकर जनाया कि प्रयाग चारों फल शरीर रहते नहीं देता । यथा- 'दर्शनात्स्यर्शनात्स्नानाद्गङ्गायमुनसंगमे । निष्पापो जायते
मर्त्यः सेवनान्मरणादपि ।।लेकिन साधु समाज से
'लहहिँ चारि फल अछत तनु, यहीं सत्य है।
सन्त- समाजरूपी प्रयागके त्रिविधवचन मुदित मनसे जो जन सुनते और समझते हैं, वे ही बड़े अनुरागसे इसमें स्नान करते हैं और शरीरके रहते ही चारों फल प्राप्त करते हैं ॥  यहाँ 'प्रयाग' से त्रिवेणी लक्षित है। हरिहरकथा - त्रिवेणी। इस अर्थके अनुसार सन्त समाजमें
'हरिहरकथा' को सुनकर समझना ही त्रिवेणीका स्नान है। 
श्रवण-मनन करनेसे जो प्रसन्नता होती है वही प्रेमसहित मज्जन है। मज्जन अर्थात् स्नान का फल तो तुरंत मिलना ही मिलना है---
मज्जन फल पेखिय ततकाला। काक होहिँ पिक बकउ मराला ॥ १ ॥
सुनि आचरज करै जनि कोई सतसंगति महिमा नहिँ गोई 
बालमीक नारद घटजोनी । निज निज मुखनि कही निज होनी ॥ ३ ॥
-सन्त-समाज रुपी प्रयागमें स्नानका फल तत्काल देख पड़ता है कि कौवे कोकिल और बगुले  हंस हो जाते हैं । यह सुनकर कोई आश्चर्य न करे। सत्सङ्गतिका प्रभाव छिपा नहीं है।श्रीवाल्मीकिजी श्रीनारदजी और श्रीअगस्त्यजीने अपने-अपने मुखोंसे अपना अपना वृत्तान्त कहा है ॥ ३ ॥
१ 'मज्जन फल पेखिय ततकाला' । (क) 'लहहिं चारि फल अछत तनु' अर्थात् शरीरके रहते जीते-जी चारों फलोंकी प्राप्ति कही। इस कथनसे फलके मिलनेमें कुछ विलम्ब
पाया गया, न जाने कितनी बड़ी आयु हो और उसमें न जाने कब मिले? इस सन्देहके निवारणार्थ
यहाँ 'ततकाला' पद दिया। अर्थात् सत्सङ्गका फल तुरन्त मिलता है। पुनः,  'ततकाला' से यह भी जनाया कि प्रयाग 'तत्काल' फल नहीं देता, मरनेपर ही मोक्ष देता है।  'मज्जन फल पेखिय' और 'काक होहिं पिक बकहु मराला' दोनोंके साथ है। मज्जनका फल तत्काल देख पड़ता है और तत्काल ही काक पिक हो जाते हैं, बगुला हंस हो जाता है। यहाँ'अन्योक्ति अलङ्कार' है। काक पिक के द्वारा दूसरों को कहते हैं, अर्थात् दुष्ट शिष्ट हो जाता है तथा कटुभाषी मिष्टभाषी हो जाता है।'काक होहिं पिक बकउ मराला' । (क) काक और बक कुत्सित पक्षी हैं। यथा-'जहँ तहँ काक उलूक बक मानस सकृत मराल।'  
'तेहि कारन आवत हिय हारे। 
कामी काक बलाक बिचारे।।'पिक और हंस उत्तम पक्षी हैं। काक चाण्डाल, हिंसक, कठोर बोलनेवाला, मलिनभक्षी, छली और शङ्कित-हृदय होता है। काकसे काकसमान कुजाति, हिंसक, मलिनभक्षी, कटुकठोरवादी, छली, अविश्वासी इत्यादि मनुष्य अभिप्रेत हैं। यथा- 'काक समान पाकरिषु रीती। छली मलीन कतहुँ न प्रतीती।।' 'होहि
निरामिष कबहुँ कि कागा।' 'सत्य वचन विश्वास न करही। बायस इव सबहीं ते डरही।'मूढ़ मंदमति कारन कागा' 
काकके विपरीत कोकिल सुन्दर रसालादिको खानेवाली,
मङ्गल ,शुभ जाति और मधुरभाषी इत्यादि होती है। काक पिक हो जाता है अर्थात् काकसमान जोहिंसक, कटुवादी, कुजाति, छली, मलिन इत्यादि दुर्गुणोंसे युक्त हैं वे पिकसमान सुजाति, उत्तम वस्तुओं ,भगवत् प्रसाद आदि का सेवन करनेवाले, स्वच्छ शुद्ध हृदयवाले, विश्वासी एवं गुरु, सन्त और भगवान् तथा उनके वाक्योंपर विश्वास करनेवाले 'मधुरभाषी ,भगवत्-कीर्तन, श्रीरामनामयशके गान करनेवाले एवं मिष्ट प्रिय और सत्य बोलनेवाले हो जाते हैं। इसी तरह बगुला हिंसक, विषयी, दम्भी ,जलाशयोंके तटपर आँख मूँदा हुआ-सा बैठा देख पड़ता है, पर मछलीके आते ही तुरन्त उसको हड़प कर जाता है जबकि हंस परमविवेकी होता है। वह सार दूधको ग्रहण कर लेता है और असार जलको अलग करके छोड़ देता है।  'बकउ मराला होहिं' अर्थात् जो दम्भी, कपटी और विषयी हैं, वे कपट, दम्भ आदि छोड़कर हंससमान विवेकी और सुहृद् हो जाते हैं। यथा- 'संत हंस गुन गहहिं पय परिहरि बारि बिकार।' (ख) यहां  बाह्य और अंतरशुद्धि दिखानेके लिये काक और बक दो दृष्टान्त दिये गए हैं।
बाहरकी शुद्धि दिखानेके लिये काक-पिककी उपमा दी और अन्तरशुद्धिके लिये बक- हंसकी। 'काक होहिं
पिक' अर्थात् सन्तोंका जैसा ऊपरका व्यवहार देखनेमें आता है, वैसा वे भी बरतने लगते हैं। मधुरभाषी
हो जाते हैं। प्रथम मिष्ट वाक्य बोलने लगते हैं यह सन्तोंके बाह्यव्यवहारका ग्रहण दिखाया। फिर अन्तरसे
भी निर्मल हो जाते हैं, यह 'बकउ मराला' कहकर बताया 'बकउ मराला' अर्थात् विवेकी हो जाते हैं ।सत्सङ्गसे प्रथम तो सन्तोंका-सा बाह्यव्यवहार होने लगता है, फिर अन्तःकरण भी शुद्ध हो जाता है। भाव यह है कि सन्त समाजप्रयागमें स्नान करनेसे केवल चारों फलों धर्म,अर्थ,काम,मोक्ष की ही प्राप्ति नहीं होती, किन्तु साथ-ही-साथ स्नान करनेवालोंके हृदयोंमें अनेक
सद्गुण भी प्राप्त हो जाते हैं, रूप वही बना रहता है। 
(ग) विषयी, कामी ही बक, काक हैं।
यथा- 'अति खल जे बिषई बक कागा।'  अतः कौवा और बगुला की उपमा देकर अत्यन्त विषयी दुष्टोंका भी सुधरना कहा गया है।
यहां १ 'बकउ मराला' में 'बकमें लगे उकारसे ---
अद्भुतरस प्रगट हो रहा । दंभी, हिंसक और कुटिल ज्ञानी हंस बन जाते हैं ॥' काक-पिकका सम्बन्ध भी है अद्भुत है क्योंकि काक ही कोयलको पोसता-पालता है। कोयल अपना अण्डा कौवेके घोंसलेमें रख देती है, कौवा उसे अपना जानकर सेता है, वहीं उसमें से बच्चा निकलता है। यहाँ काकमें केवल क्रूरभाषिताका दूषण दिखाकर पिककी मधुरभाषितामें सम्बन्ध मिलाया है। बक और हंसमें बड़ा अन्तर है। दोनोंकी बोलचाल, चरण- चोंचका
रंग और निवास तथा भोजन एक-दूसरेसे भिन्न हैं। यहां केवल अन्तरङ्गभावका मिलान किया गया है, बाहरी आकृति आदिका नहीं। बकमें अन्तरङ्ग मलिनता आदि अनेक दोष देख 'बक' शब्दमें 'उ'लगाकर उसके दोषोंको सूचित कर हंसके सद्गुणोंमें सम्बन्धित किया है। यहाँ उकार आश्चर्यका द्योतक है कि न होनेयोग्य बात हो गयी।'
नोट- २ सन्त समाजमें आनेपर भी जब वही पूर्व शरीर बना रहता है तब कौवेसे कोयल होना कैसे माना जाय? उत्तर यह है कि कौवा और कोकिलकी आकृति एक सी होती है। कौवेमें कोयलकी वाणी आ जाय तो वह कोयल कहा जाता है। अतः शरीर दूसरा होनेका कोई काम नहीं। इसी तरह जब बगुलेमें हंसका गुण आ जाता है तब वह हंस कहा जाता है; दोनोंकी शक्ल भी एक-सी होती
है। वैसे ही मनुष्य जब मायाबद्ध रहता है तब कौवेके समान कठोर वाणी बोलता है, सन्त-समाजमें
आनेपर वही कोकिलकी बोली बोलने लगता है, उसमें दया-गुण आ जाता है और हिंसक - अवगुण चला
जाता है। वह काकसे पिक और बकसे हंस हो जाता है। 
३ 'सुनि आचरज करै जनि कोई' (क) कौवे कोयल हो जाते हैं और बगुले हंस ।यह सुनकर आश्चर्य होना ही है। क्योंकि स्वभाव अमिट है यथा- 'मिटइ न मलिन सुभाउ अभंगू ।' 'सदृशं चेष्टते स्वस्याः प्रकृतेर्ज्ञानवानपि । अर्थात् सभी प्राणी प्रकृतिको प्राप्त होते हैं, अपने स्वभावसे परवश हुए कर्म करते हैं; ज्ञानवान् भी अपनी प्रकृतिके अनुसार चेष्टा करता है। नीतिवेत्ताओंने इस बातको तर्क-वितर्क करके खूब दृढ़ किया है। यथा, 'काकः
पद्मवने रतिं न कुरुते हंसो न कूपोदके। मूर्खः पण्डितसङ्गमे न रमते दासो न सिंहासने । कुस्त्री सज्जनसङ्गमे
न रमते नीचं जनं सेवते । या यस्य प्रकृतिः स्वभावजनिता केनापि न त्यज्यते ।।'अर्थात् कौवा कमलवनमें नहीं रमता, हंस कूपोदकमें नहीं रमते मूर्ख पण्डितोंके संग नहीं
रमते और न दास सिंहासनपर, कुत्सित स्त्रियाँ सज्जनसङ्गमें न रमणकर नीच पुरुषोंका ही सेवन करती
हैं। क्योंकि जिसकी जो प्रकृति होती है वह उसे कदापि नहीं छोड़ता । अतः सन्देह हुआ कि जब स्वभाव
अमिट है तो कविने बहुत बढ़ाकर कहा होगा, वस्तुतः ऐसा है नहीं। इस सन्देह और आश्चर्यके निवारणार्थ
कहते हैं कि 'सुनि आचरज करै जनि कोई।' 'प्राप्तौ सत्यां निषेधः ।' जब किसी प्रसङ्गकी प्राप्ति होती
है तभी उसका निषेध किया जाता है। यहाँ कोई आश्चर्य कर सकते हैं, इसीसे उसका निषेध किया गया
है। (ख) 'सतसंगति महिमा नहिं गोई'  । यह सत्सङ्गकी महिमा है भाव यह है कि जो बात अनहोनी है ,जैसे काकका पिक, बकका हंस सा स्वभावका बदल जाना।वह सत्सङ्गतिसे हो ही जाती है। इसीको दृढ़ करनेके लिये 'महिमा नहिं गोई, महिमा छिपी नहीं है, महिमा प्रसिद्ध है। महिमा प्रसिद्ध है; इसीसे जो महात्मा जगत्प्रसिद्ध हैं, उन्हीं के बारे में क्रमसे उदाहरण हैं। वाल्मीकिजीको प्रथम कहा; क्योंकि 'काक होहिं पिक' और 'बकउ मराला' को क्रमसे घटाते हैं। वाल्मीकिजी काकसे पिक हुए ।
यथा- 'कूजन्तं राम रामेति मधुरं मधुराक्षरम्। आरुह्य कविताशाखां वन्दे वाल्मीकिकोकिलम् ॥'कठोरभाषी व्याध दुर्गुणयुक्त थे, सो मधुरभाषी, ब्रह्माके पुत्र और ब्रह्मर्षि हो गये। नारदजी और अगस्त्यजी बकसे मराल हो गये। (ग) इनको महात्मा होनेका उदाहरण देकर
आगे उनको पदार्थकी प्राप्ति होनेका उदाहरण देते हैं।
नोट- ४ 'बालमीक नारद घटजोनी । निज निज मुखनि कही निज होनी।। (क) यहाँ तीन दिव्य दृष्टान्त और वह
भी बड़े-बड़े महात्माओंके दिये गये- क्योंकि ये तीनों महात्मा प्रामाणिक हैं। सारा जगत् इनको जानता और इनके वाक्यको प्रमाण मानता है, इससे ये प्रमाण पुष्ट हुए। (ख) 'निज निज मुखनि ।' से सूचित किया कि दूसरा कहता तो चाहे कोई सन्देह भी करता परन्तु खुद के मुखसे कहा हुआ अवश्य प्रमाण माना जायगा। (ग) कब, किससे और कहाँ इन महात्माओंने अपने-अपने जीवन-
वृत्तान्त कहे ? महर्षि वाल्मीकिजीने श्रीरामचन्द्रजीसे जो अपना वृत्तान्त कहा था वह उन्हीं  के शब्दों में सुनते है-- हे रघुनन्दन ! केवल जन्ममात्रसे तो मैं विप्रपुत्र हूँ; मैं पूर्वकालमें किरातोंमें बालपनेसे शूद्रोंके आचारमें सदा रत रहा। शूद्रास्त्रीसे मेरे बहुत-से पुत्र हुए। तदनन्तर चोरोंका संग होनेसे मैं भी चोर हुआ। नित्य ही धनुष-बाण लिये जीवोंका घात करता था ।एक समय एक भारी वनमें मैंने सात तेजस्वी मुनियोंको आते देखा तो उनके पीछे 'खड़े रहो, खड़े रहो' कहता हुआ दौड़ा। मुनियोंने मुझे देखकर पूछा कि 'हे द्विजाधम ! तू क्यों दौड़ा आता है ?' मैंने कहा कि मेरे पुत्र, स्त्री आदि बहुत हैं, वे भूखे हैं। इसलिये आपके वस्त्रादिक लेने आ रहा हूँ। वे बिकल न हुए किन्तु प्रसन्न मनसे बोले कि तू घर जाकर सबसे एक-एक करके पूछ कि जो पाप तूने बटोरा है इसको वे भी बटावेंगे कि नहीं? मैंने ऐसा ही किया; हर एकने यही उत्तर दिया कि हम तुम्हारे पापके भागी नहीं, वह पाप तो सब तुझको ही लगेगा।  - ' पापं तवैव तत्सर्वं वयं तु फलभागिनः ।।' ऐसे वचन सुनमेरे मनमें निर्वेद उपजा, अर्थात् खेद और ग्लानि हुई । उससे लोकसे वैराग्य हुआ और मैं फिर मुनियोंके पासगया। उनके दर्शनसे निश्चय करके मेरा अन्तःकरण शुद्ध हुआ । मैं दण्डाकार उनके पैरोंपर गिर पड़ा और दीन वचन बोला कि 'हे मुनिश्रेष्ठ ! मैं नरकरूप समुद्रमें आ पड़ा हूँ, मेरी रक्षा कीजिये।' मुनि बोले 'उठ, उठ, तेरा
कल्याण हो । सज्जनोंका मिलना तुझको सफल हुआ। हम तुझे उपदेश देंगे जिससे तू मोक्ष पावेगा'। मुनि परस्पर विचार करने लगे कि यह अधर्मी है तो क्या, अब शरणमें आया है, रक्षा करनी उचित है। और फिर मुझे 'मरा' 'मरा' जपनेका उपदेश दिया और कहा कि एकाग्र मनसे इसी ठौर स्थित रहकर जपो, जबतक फिर हम लौट न आवें। यथा—'इत्युक्त्वा राम ते नाम व्यत्यस्ताक्षरपूर्वकम् । एकाग्रमनसात्रैव मरेति जप सर्वदा।।' अर्थात् हे राम ! ऐसा विचारकर उन्होंने आपके नामाक्षरोंको उलटा करके मुझसे कहा कि तू इसी स्थानपर रहकरएकाग्रचित्तसे सदा, 'मरा, मरा' जपा कर) मैंने वैसा ही किया, नाममें तदाकार हो गया, देहसुध भूल गयी, दीमकने मिट्टीका ढेर देहपर लगा दिया, जिससे वह बाँबी हो गयी । वर्षों बीतनेपर वे ऋषि फिर आये औरकहा कि बाँबीसे निकल। मैं वचन सुनते ही निकल आया। उस समय मुनि बोले कि तू 'वाल्मीकि' नामक
मुनीश्वर है, क्योंकि तेरा यह जन्म बल्मीकसे हुआ है। रघुनन्दन ! उसीके प्रभावसे मैं ऐसा हुआ कि श्रीसीता-
अनज- सहित साक्षात घर बैठे आपके दर्शन हए। व
उलटा नाम जपत जग जाना।
बाल्मिक भए ब्रह्म समाना।।
देवर्षि श्रीनारदजी - इन्होंने अपनी कथा व्यासजीसे इस प्रकार कही है कि 'मैं पूर्वजन्ममें वेदवादी ब्राह्मणोंकी एक दासीका पुत्र था। चातुर्मास्यमें एक जगह रहनेवाले कुछ योगी वहाँ आकर ठहरे। मैं बाल्यावस्थाहीमें उनकी सेवामें लगा दिया गया। बालपनेसे ही मैं चञ्चलतासे रहित, जितेन्द्रिय, खेल-कूदसे दूर रहनेवाला, आज्ञाकारी, मितभाषी और सेवापरायण था। उन ब्रह्मर्षियोंने मुझपर कृपा करके एक बार अपना उच्छिष्ट सीथ प्रसादी खानेको दिया- 'उच्छिष्टलेपाननुमोदितो द्विजैः सकृत्स्म भुञ्जे
तदपास्तकिल्विषः ।' जिसके पानेसे मेरा सम्पूर्ण पाप नष्ट हो गया और चित्त शुद्ध हो गया तथा भगवद्धर्ममें रुचि उत्पन्न हो गयी। मैं नित्यप्रति भगवत्कथा सुनने लगा जिससे मनोहरकीर्त्तिवाले भगवान् में मेरी रुचि और बुद्धि निश्चल हो गयी तथा रजोगुण और तमोगुणको नष्ट करनेवाली भक्तिका प्रादुर्भाव हुआ।जब वे मुनीश्वर वहाँसे जाने लगे तब उन्होंने मुझे अनुरागी, विनीत, निष्पाप, श्रद्धालु, जितेन्द्रिय और अनुयायी जानकर उस गुह्यतम ज्ञानका उपदेश किया जो साक्षात् भगवान्‌का ही कहा हुआ है। 'ज्ञानं गुह्यतमं यत्तत्साक्षाद्भगवतोदितम्।' जिससे मैंने भगवान्‌की मायाका प्रभाव समझा और जिस ज्ञानके
प्राप्त होनेपर मनुष्य भगवान् के धामको प्राप्त होता है ।
ज्ञानोपदेश करनेवाले भिक्षुओंके चले जानेपर मैं माताके स्नेहबन्धनके निवृत्त होनेकी प्रतीक्षा करता हुआ ब्राह्मणपरिवारमें ही रहा, क्योंकि मेरी अवस्था केवल पाँच वर्षकी थी। एक दिन माताको सर्पने डँस लिया और वह मर गयी। इसे भगवान्‌का अनुग्रह समझकर मैं उत्तर दिशाकी ओर चल दिया। अन्तमें एक बड़े घोर भयंकर वनमें पहुँचकर नदीके कुण्डमें स्नान-पानकर थकावट मिटायी। फिर एक पीपलके तले बैठकर जैसा सुना था उसी प्रकार परमात्माका ध्यान मन-ही-मन करने लगा। जब अत्यन्त उत्कण्ठावश मेरे नेत्रोंसे आँसू बहने लगे तब हृदयमें श्रीहरिका प्रादुर्भाव हुआ-औत्कण्ठ्याश्रुकलाक्षस्य हृद्यासीन्मे शनैर्हरिः ।। थोड़ी ही देरमें वह स्वरूप अदृश्य हो गया। बहुत प्रयत्न करनेपर भी जब वहदर्शन फिर न हुआ तब मुझे व्याकुल देख आकाशवाणी हुई कि 'तुम्हारा अनुराग बढ़ानेके लिये तुमकोएक बार यह रूप दिखला दिया गया। इस जन्ममें अब तुम मुझे नहीं देख सकते। इस शरीरको छोड़कर तुम मेरे निज जन होगे, तुम्हारी बुद्धि कभी नष्ट न होगी। तत्पश्चात् मैं भगवान्‌के नाम, लीला
आदिका कीर्तन - स्मरण करता कालकी प्रतीक्षा करता हुआ पृथिवीतलपर विचरने लगा। काल पाकर शरीर
छूट गया। कल्पान्त होनेपर ब्रह्माजीके श्वासद्वारा मैं उनके हृदयमें प्रविष्ट हुआ। फिर सृष्टि होनेपर मरीचि
आदिके साथ मैं भी ब्रह्माजीका मानस पुत्र हुआ। भगवान्‌की कृपासे मेरी अव्याहत गति है। भगवान्‌की
दी हुई वीणाको बजाकर हरिगुण गाता हुआ सम्पूर्ण लोकोंमें विचरता हूँ। चरित गाते समय भगवान्‌का
बराबर दर्शन होता है। यह मेरे जन्म-कर्म आदिका रहस्य है। महर्षि श्रीअगस्त्यजी ने अपनी कथा भगवान शिव को सुनाया - प्राचीन कालमें किसी समय इन्द्रने वायु और अग्निदेवको दैत्योंका नाश करनेकीआज्ञा दी। आज्ञानुसार इन्होंने बहुत से दैत्योंको भस्म कर डाला, कुछ जाकर समुद्रमें छिप रहे । तब इन्होंनेउनको अशक्त समझकर उन दैत्योंकी उपेक्षा की। वे दैत्य दिनमें समुद्रमें छिपे रहते और रात्रिमें निकलकर देवता, ऋषि, मुनि, मनुष्यादिका नाश किया करते थे। तब इन्द्रने फिर अग्रि और वायुको आज्ञा दी कि समुद्रका शोषण कर लो। ऐसा करनेमें करोड़ों जीवोंका नाश देख इस आज्ञाको अनुचित जानकर उन्होंने
समुद्रका शोषण करना स्वीकार न किया । इन्द्रने कहा कि देवता धर्म-अधर्मके भागी नहीं होते, वे वही करते हैं जिससे जीवोंका कल्याण हो, तुम् दोनों ज्ञान छाँटते हो, अतः तुम दोनों एक मनुष्यका रूप धारणकर पृथ्वीपर धर्मार्थशास्त्ररहित योनिसे जन्म लेकर मुनियोंकी वृत्ति धारण करते हुए जाकर रहो औरजबतक तुम वहाँ चुल्लूसे समुद्रको न पीकर सुखा लोगे तबतक तुम्हें मर्त्यलोकमें ही रहना पड़ेगा। इन्द्रका शाप होते ही उनका पतन हुआ और उन्होंने मर्त्यलोकमें आकर जन्म लिया ।उन्हीं दिनोंकी बात है कि उर्वशी मित्रके यहाँ जा रही थी, वे उसको उस दिनके लिये वरण कर चुके थे, रास्तेमें उसे जाते हुए देख उसके रूपपर आसक्त हो वरुणने उसको अपने यहाँ बुलाया तब
उसने कहा कि मैं मित्रको वचन दे चुकी हूँ। वरुणने कहा कि वरण शरीरका हुआ है तुम मन मेरेमें लगा दो और शरीरसे वहाँ जाना। उसने वैसा ही किया। मित्रको यह पता लगनेपर उन्होंने उर्वशीको शाप दिया कि तुम आज ही मर्त्यलोकमें जाकर पुरुरवाकी स्त्री हो जाओ। मित्रने अपना तेज एक घटमें रख दिया और वरुणने भी उसी घटमें अपना तेज रखा। एक समय निमिराजा जब स्त्रियोंके साथ जूआ खेल रहे थे श्रीवसिष्ठजी उनके यहाँ गये। जूएमें आसक्त राजाने गुरुका आदर सत्कार नहीं किया। इससे
श्रीवसिष्ठजीने उनको देहरहित होनेका शाप दिया। पता लगनेपर राजाने उनको भी वैसा ही शाप दिया।
दोनों शरीररहित होकर ब्रह्माजीके पास गये। उनके आज्ञानुसार राजा निमिको लोगोंकी पलकोंपर निवास
मिला और वसिष्ठजीने उपर्युक्त मित्रावरुणके तेजवाले घटसे आकर जन्म लिया। इधर वायुसहित अग्निदेव
भी उसी घटसे वसिष्ठजीके पश्चात्, चतुर्बाहु, अक्षमाला कमण्डलधारी अगस्त्यरूपसे उत्पन्न हुए। इसके पश्चात्
उन्होंने स्त्रीसहित वानप्रस्थविधानसे मलयपर्वतपर जाकर बड़ी दुष्कर तपस्या की। इस दुष्कर तपस्याके पश्चात्
उन्होंने समुद्रको पान कर लिया, तब ब्रह्मादिने आकर इनको वरदान दिया।इस कथासे ये बातें ध्वनित होती हैं कि  धर्मार्थशास्त्ररहित योनिसे जिनकी उत्पत्ति हुई, शापद्वारा जो मर्त्यलोकमें उत्पन्न हुए वे ही कैसे परम तेजस्वी और देवताओं तथा ऋषियोंसे पूज्य हुए? यह सत्सङ्गका प्रभाव है।इस प्रकार प्रयागराज  है हमारा साधु समाज और जिनकी महिमा के बारे में यह सत्य ही है कि 
सुनि समुझहिँ जन मुदित मन, मज्जहिँ अति अनुराग ।
लहहिँ चारि फल अछत तनु, साधुसमाज प्रयाग ॥ 
।।जय श्री राम जय हनुमान।।


गुरुवार, 23 मई 2024

✓।।सन्त-समाज प्रयागराज है।।

।।सन्त-समाज प्रयागराज है।।
मानस चर्चा  --
संत समाज जंगम अर्थात्  चलता फिरता प्रयागराज है जिनकी सेवा के प्रभाव बारे में मानस में  गोस्वामी तुलासुदासजी ने घोषणा किया है
सबहि सुलभ सब दिन सब देसा।
सेवत सादर समन कलेसा ।। 
अकथ अलौकिक तीरथराऊ ।
देइ सद्य फल प्रगट प्रभाऊ ।।
संत समाज हर किसी को हर दिन हर स्थान पर सुलभ है,और संत समाज को सेवत सादर अर्थात्  आदर पूर्वक सेवन करते ही समन कलेसा अर्थात् सभी क्लेश-दुःख, सङ्कट नष्ट हो जाते हैं। सभी क्लेश कौन से है उन्हें पातञ्जल-योगसूत्रमें बताया  गया है कि क्लेश पाँच प्रकारके कहे गये हैं यथा 'अविद्याऽस्मितारागद्वेषाभिनिवेशा: पञ्चक्लेशाः' अर्थात् अविद्या अर्थात् (मोह और अज्ञान) अस्मिता अर्थात् (मैं हूँ, ऐसा अहङ्कार), राग, द्वेष और अभिनिवेश  अर्थात् (मृत्युका भय) । ये सभी क्लेश नष्ट हो जाते हैं। सीधी सी बात है कि (सन्त-समाज  रूपी प्रयाग) सभीको, सब दिन और सभी ठौर प्राप्त होता है। आदरपूर्वक सेवन
करनेसे सभी क्लेशोंको दूर करनेवाला है। (यह) तीर्थराज प्रयाग अलौकिक है। (इसकी महिमा) अकथनीय
है। इसका प्रभाव प्रसिद्ध है कि यह तुरत फल देता है ॥ 
यहां  सन्त समाजमें प्रयागसे अधिक गुण दिखते हैं। यहाँ 'अधिक अभेद रूपक' है;क्योंकि उपमानसे उपमेयमें कुछ अधिक गुण दिखलाकर एकरूपता स्थापित की गयी है।
सन्त समाज
१. जङ्गम है। अर्थात् ये सब देशोंमें सदा विचरते
रहते हैं।
२. 'सबहि सुलभ सब दिन सब देसा' अर्थात् (१)
ऊँच-नीच, धनी निर्धन इत्यादि कोई भी क्यों न हो,
सबको सुलभहै। पुन:, (२) इसका माहात्म्य सब दिन
एक-सा रहता है। पुनः, (३) सत्सङ्ग हर जगह प्राप्त
हो जाता है। यथा- 'भरत दरस देखत खुलेउ मग लोगन्ह
कर भाग । जनु सिंघलबासिन्ह भयउ बिधिबस सुलभ
प्रयाग ।। '
 ३. इसकी महिमा और गुण अकथनीय हैं। यथा-बिधि हरिहर कबि कोबिद बानी । कहत साधु महिमा
सकुचानी ॥'  'सुनु मुनि साधुनके गुन जेते ।
कहि न सकहिं सारद श्रुति तेते ।।' 
४. जैसा इनका कथन है, भाव है, कर्म, निष्ठा,विश्वास इत्यादि हैं, वैसा कोई कहकर बता नहीं सकता
और न आँखसे देखा जा सकता।
५. इसकी समताका कोई तीर्थ, देवता आदि लोकमें
नहीं है। सन्त समाजके सेवन करनेवाले सन्तस्वरूप हो
जाते हैं। यह फल सबपर प्रकट है। वाल्मीकिजी
प्रह्लादजी, अजामिल इत्यादि उदाहरण हैं।
६. सन्त समाजके सादर सेवनसे चारों फल इसी
तनमें शीघ्र ही प्राप्त हो जाते हैं और जीते-जी मोक्ष
मिलता है। अतः इसका प्रभाव प्रकट है। सत्सङ्गसे
जीवन्मुक्त हो जाते हैं, यही 'अछत तन' मोक्ष मिलना
है। तुरत फल इस प्रकार कि सत्सङ्गमें महात्माओंका
उपदेश सुनते ही मोह, अज्ञान मिट जाता है। जबकि
प्रयाग स्थावर है। अर्थात् एक ही जगह स्थित है.(१) सबको सुलभ नहीं, जिसका शरीर नीरोग हो, रुपया पास हो, जिससे वहाँ पहुँच सके इत्यादि ही लोगोंको सुलभ है। (२) इसका विशेष माहात्म्य केवल माघमें है जब मकर
राशिपर सूर्य होते हैं।माघ मकरगत रबि जब होई। तीरथपतिहिं आव सब कोई॥ (३) स्थानविशेषमें है ।
इसका माहात्म्य वेदपुराणोंमें कहा गया है।सेवहिं सुकृती साधु सुचि पावहिं सब मनकाम। बंदी बेद पुरान गन कहहिं बिमल गुन ग्राम॥अर्थात् महिमा कथ्य है।इसके सब अङ्ग देख पड़ते हैं।लोकमें इसके समान ही नहीं, किन्तु इससे
बढ़कर पञ्चप्रयाग हैं। अर्थात् देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग,
नन्दप्रयाग, कर्णप्रयाग और विष्णुप्रयाग। हृषीकेशमें
भी त्रिवेणी हैं, गालव मुनिको सूर्यभगवान् के वरदानसे यहीं त्रिवेणीस्नान हो गया था, उसकामाहात्म्य विशेष है।
इससे भी चारों फल प्राप्त होते हैं। यथा-चारि पदारथ भरा भँडारू। पुन्य प्रदेस देस अति चारू।। पर कालान्तरमें अर्थात् मरनेपर ही मोक्ष मिलता है; इसीसे इसका प्रभाव प्रकट नहीं है।
' देइ सद्य फल'से यह भी जाना जाता है कि और सब तीर्थ तो विधिपूर्वक सेवनसे कामिक अर्थात् इच्छित फल देते हैं पर सन्त समाजका यह प्रभाव प्रकट है कि चाहे कामिक हो या न हो पर यही फल देता है जिससे लोक-परलोक दोनों बनें। 
'सेवत सादर समन कलेसा'  । (क) अविद्या आदि पञ्चक्लेशोंको दूर करनेके लिये योगशास्त्रका आरम्भ है। परन्तु यह सब क्लेश अनायास ही दूर हो जाते हैं, यदि सन्त समाजका सादर सेवन किया जाय। (ख) 'सादर' से श्रद्धापूर्वक स्नान करना कहा। यथा- 'अश्रद्दधानः पुरुषः पापोपहत-चेतनः । न प्राप्नोति परं स्थानं प्रयागं देवरक्षितम् ॥' (मत्स्यपुराण) अर्थात् जिनकी बुद्धि पापोंसे मलिन हो
गयी है, ऐसे श्रद्धाहीन पुरुष देवोंद्वारा रक्षित परम श्रेष्ठ स्थान प्रयागकी प्राप्ति नहीं कर सकते। स्कन्दपुराण
ब्राह्मखण्डान्तर्गत ब्रह्मोत्तरखण्ड अ० १७ में श्रद्धाके सम्बन्धमें कहा है कि 'श्रद्धा तु सर्वधर्मस्य चातीव
हितकारिणी । श्रद्धयैव नृणां सिद्धिर्जायते लोकयोर्द्वयोः ॥' श्रद्धया भजतः पुंसः शिलापि फलदायिनी । मूर्खोऽपि
पूजितो भक्त्या गुरुर्भवति सिद्धिदः ॥' श्रद्धया पठितो मन्त्रस्त्वबद्धोऽफलप्रदः । श्रद्धया पूजितो देवो नीचस्यापि
फलप्रदः ॥' अर्थात् सब धर्मोंके लिये श्रद्धा ही अत्यन्त हितकारक है। श्रद्धाहीसे लोग इहलोक और परलोक प्राप्त करते हैं। श्रद्धासे मनुष्य पत्थरकी भी पूजा करे तो वह भी फलप्रद होता है। मूर्खकी भी यदि कोई श्रद्धासे सेवा करे तो वह भी सिद्धिदायक गुरुतुल्य होते हैं। मन्त्र अर्थरहित भी हो तो भी श्रद्धापूर्वक जपनेसे वह फलप्रद होता है। और नीच भी यदि श्रद्धासे देवताका पूजन करे तो वह
फलदायक होता है। पुनः कहा गया है कि मन्त्र, तीर्थ, ब्राह्मण, देवता, ज्योतिषी, ओषधिऔर गुरुमें जिसकी जैसी भावना होती है, वैसा उसको फल मिलता है। यथा,(स्कन्दपुराण ब्रह्मोत्तरखण्ड ) में कहा  भी गया है---
'मन्त्रे तीर्थे द्विजे देवे दैवज्ञे भेषजे गुरौ । यादृशी भावना यत्र सिद्धिर्भवति तादृशी ॥' 
अतएव तीर्थादिका 'सादर' सेवन करना कहा। 'सादर' में उद्धरणोंका सब आशय जना दिया। अश्रद्धा
वा अनादरपूर्वक सेवनसे फल व्यर्थ हो जाता है, इसीसे गोस्वामीजीने सर्वत्र 'सादर' शब्द ऐसे प्रसङ्गोंमें दिया
है। यथा- 'सादर मज्जन पान किये तें। मिटहिं पाप परिताप हिये तें।।'देव दनुज किंनर नर श्रेनीं। सादर मज्जहिं सकल
त्रिबेनी। ' 'सदा सुनहिं सादर नर नारी । तेइ सुरबर मानस अधिकारी ॥राम कथा सो कहइ निरंतर।''सादर सुनहिं बिबिध बिहंगबर ।' इत्यादि आदि प्रसंग हैं ।
पं० रामकुमारजीने  भी कहा है ----
 'यत्र श्रीरामभक्तिर्लसति सुरसरिद्धारती ब्रह्मज्ञानम् ।
 कालिन्दी कर्मगाथा हरिहरचरितं राजतेयत्र वेणी || विश्वासः स्वीयधर्मेऽचल इव सुवटो यत्र शेते मुकुन्दः। सेव्यः सर्वः सदासी सपदि सुफलदः सत्समाजःप्रयागः॥' अर्थात् जहाँ श्रीरामभक्तिरूपी गङ्गा शोभित होती हैं तथा ब्रह्मज्ञानरूपी सरस्वती और कर्म-कथारूपी
यमुना स्थित हैं। जहाँ हरिहरचरितरूपी त्रिवेणी और जिसपर मुकुन्दभगवान् शयन करते हैं, ऐसा स्वधर्म में
विश्वासरूपी सुन्दर वट विराजते हैं, ऐसा तत्काल फलप्रद सत्समाजरूपी प्रयाग सबके लिए सदा ही सेव्य है।
।।जय श्री राम जय  हनुमान।।

बुधवार, 22 मई 2024

✓।। कृतज्ञ के पर्यायवाची।।

।। कृतज्ञ के पर्यायवाची।।
एहसानमंद उपकृत,आभारी थैंकफुल।
शुक्रगुज़ार अनुगृहीत, ऋणी कृतज्ञ ग्रेटफुल।।
Thankful Grateful 

✓।। कुबेर के पर्यायवाची।।

।। कुबेर के पर्यायवाची।।
सात दोहों में अठ्ठावन पर्यायवाची शब्द 
कुबेर के इन पर्यायवाची शब्दों को जानने से पहले हम इनके बारे में कुछ बातों को जान लेते हैं ---
कुबेर  धन के देवता  हैं। इनके बारे में अनेक कथाएं मौजूद हैं। उनमें से कुछ प्रसिद्ध कथाएं निम्न हैं ---
(A) स्कंद पुराण के अनुसार
पूर्वजन्म में भगवान कुबेर का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था जिसका नाम गुणनिधि था। लेकिन उसमें एक अवगुण था कि वह चोरी करने लगा था। इस बात का पता चलने पर उसके पिता ने उसे घर से निकाल दिया। जब भटकते हुए उसे एक शिव मंदिर दिखा तो उसने मंदिर से प्रसाद चुराने की योजना बनाई। वहां एक पुजारी सो रहा था। जिससे बचने के लिए गुणनिधि ने दीपक के सामने अपना अंगोछा फैला दिया। लेकिन पुजारी ने उसे चोरी करते हुए पकड़ लिया।हाथापाई में उसकी मृत्यु हो गई।
मृत्यु के उपरांत जब यमदूत गुणनिधि को लेकर आ रहे थे तो दूसरी ओर से भगवान शिव के दूत भी आ गाये और भगवान शिव के दूतों ने गुणनिधि को भोलेनाथ के समक्ष प्रस्तुत किया। भोलेनाथ को यह प्रतीत हुआ कि गुणनिधि ने अंगोछा बिछाके उनके लिए जल रहे दीपक को बुझने से बचाया है। इसी बात से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने गुणनिधि को कुबेर की उपाधि प्रदान की। साथ ही देवताओं के धन का खजांची बनने का आशीर्वाद भी दिया।
(B)रामायण के अनुसार
भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए कुबेर ने हिमालय पर्वत पर तप किया। तप के अंतराल में शिव तथा पार्वती दिखायी पड़े। कुबेर ने अत्यंत सात्त्विक भाव से पार्वती की ओर बाएं नेत्र से देखा। पार्वती के दिव्य तेज से वह नेत्र भस्म होकर पीला पड़ गया। कुबेर वहां से उठकर दूसरे स्थान पर चले गए। कुबेर के घोर तप से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने  कुबेर से कहा कि तुमने मुझे तपस्या से जीत लिया है। तुम्हारा एक नेत्र पार्वती के तेज से नष्ट हो गया, अत: तुम एकाक्षी  एवं पिंगल कहलाओंगे।इनके अतिरिक्त कुछ विशेष बातें और जान लेते हैं-----
1- पिता विश्रवाजी  का पुत्र होने के कारण इन्हें वैश्रवण
कहते हैं।
2-माता देववर्णिणी का पुत्र होने के कारण इन्हें देववर्णिणीनन्दन कहते हैं।
3-भगवती भद्रा का पति होने के कारण इन्हें भद्राकान्त
और भद्रापति कहते हैं।
4- इन्हें और  भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलरामजी जो माता रोहिणी के पुत्र थे और  जो शेषनाग के अवतार माने जाते हैं को एककुंडल कहा जाता है।
5-कुबेर संबंध में रावण के सौतेले भाई थे।
6-हमारे धर्मग्रंथों के अनुसार इनके एक आँख तीन पैर और आठ दाँत हैं ।
आइए अब हम इनके विभिन्न नामों/पर्यायवाची शब्दों को देखते हैं।
एककुंडल एकनयन ऐलविल वित्तनाथ।
अलकाधिपति अलकेश्वर,श्वेतोदर धननाथ।।1।।
निधिप निधिनाथ निधिपाल, निधीश्वर नरवाहन।
भद्राकान्त अलकापति,अलकाधिप नृवाहन।।2।।
धनाधिप धनराज धनद,धनदेवता धनेश।
देवकोषाध्यक्ष यक्षपति,धनधारी पर्वेश।।3।।
देववर्णिणीनन्दन व,धनदेव हि धनेश्वर।
त्र्यंबकसखा महासत्व,अर्थद गुह्यकेश्वर।।4।।
मनुष्यधर्मा मनुराज,किन्नरराज निधिपति।
श्रीमत श्रीमन शजराज,राजराज अर्थपति।।5।।
बहुधनेश्वर ईश्वरसख,भद्रापति यक्षेश्वर।
यक्षराज यक्षेश यक्षेंद्र, द्रुम किंपुरुषेश्वर।।6।।
विश्रवा बेटा वैश्रवण ,रत्नगर्भ रत्नेश।
हैं जो रत्नकर कुबेर,वो वसुप्रद वित्तेश।।7।।
धन्यवाद 

रविवार, 19 मई 2024

।। कंठ का पर्यायवाची।।

।। कंठ का पर्यायवाची।।
एक दोहे में बारह पर्यायवाची शब्द 
शिरोधरा घाँटी हलक, थ्रोट नेक गला स्वर ।
टेंटुआ ग्रीवा गर्दन,  कंठ को कहते सुर।।
Throat Neck
धन्यवाद 

।। कुत्ता का पर्यायवाची।।

।। कुत्ता का पर्यायवाची।।
दो दोहों में सत्रह पर्यायवाची शब्द 
दीर्घजिह्वी सालावृक,कुत्ता कुक्कुर कुकर।
श्वा श्वान शुनि सारमेय,नखरायुध हैं कुकुर।।1।।
सोनहा पिल्ला व गृहप, डॉग कहावे शुनक।
हरियाणा-राजस्थान,कहता उसे गंडक।।2।।
(अ)शुनक और पिल्ला-कुत्ते के बच्चे को कहते हैं।
(ब) डॉग (Dog) अंग्रेजी में कहते हैं।
(स) गंडक - राजस्थानी और हरियाणवी भाषा में कुत्ता को गंडक कहा जाता है। कई कुत्तों को गंडकड़ा बोला जाता है। पर हिंदी में गंडक बिहार और नेपाल में बहने वाली एक नदी का नाम है। इस नदी को नेपाल मे सालिग्रामि और मैदान मे नारायनी कहते है यह पटना के निकट गंगा मे मिल जाती है।
धन्यवाद