मंगलवार, 10 सितंबर 2024

रामचरितमानस की काव्यभाषा में रस


रामचरितमानस की काव्यभाषा में रस
कविता भाषा की एक विधा है और यह एक विशिष्ट संरचना अर्थात् शब्दार्थ का विशिष्ट प्रयोग है। यह (काव्यभाषा) सर्जनात्मक एक सार्थक व्यवस्था होती है जिसके माध्यम से रचनाकार की संवदेना, अनुभव तथा भाव साहित्यिक स्वरूप निर्मित करने में कथ्य व रूप का विषिष्ट योग रहता है। अत: इन दोनों तत्त्वों का महत्त्व निर्विवाद है। कवि द्वारा गृहित, सारगर्भित, विचारोत्तोजक कथ्य की संरचना के लिए भाषा का तद्नुरूप प्रंसगानुकूल, प्रवाहनुकूल होना अनिवार्य है। भाषा की उत्कृष्ट व्यंजना शक्ति का कवि अभिज्ञाता व कुशल प्रयोक्ता होता है। रचनाकार अपनी अनुभूति को विशिष्ट भाषा के माधयम से ही सम्प्रेषित करता है, यहीं सर्जनात्मक भाषा अथवा साहित्यिक भाषा ‘काव्यभाषा’ कहलाती है। काव्यभाषा के संदर्भ में रस का महत्तवपूर्ण स्थान है। प्रौढ और महान् कवि काव्यषास्त्र के अन्य तत्त्वों की अपेक्षा रस से मुख्यतया अपने काव्य में रसयुक्त भाव की सृष्टि करता है।
    व्युत्पत्ति की दृष्टि से रस शब्द रस् धातु से निर्मित है, जिसका अर्थ है स्वाद लेना। रस शब्द स्वाद, रुचि, प्रीति, आनन्द, सौंदर्य आदि के साथ ही तरल पदार्थ, जल, आसव आदि भौतिक अर्थो में प्रयुक्त होता रहा है। रस का व्याकरण सम्मत अर्थ है-‘रस्यते आस्वधते इति रस:’ अर्थात जिसका स्वाद लिया जाय या जो आस्वादित हो, उसे रस कहते हैं। रस सिद्धांत के अनुसार काव्य की आत्मा रस है। इससे काव्यवस्तु की प्रधानता लक्षित होती है,विभिन्न रसों के अनुरूप काव्यरचना करने में काव्यभाषा की स्पष्ट झलक है। अनुभूति जब हृदय में मंडराती है, वह अरूप और मौन है पर इससे ही अभिव्यक्त होती है तो किसी न किसी भाषा में ही होती है। अभिनव गुप्त ने लिखा है कि शब्द-निष्पीङन में काव्यानंद की प्राप्ति होती है। यह शब्द-निष्पीङन काव्यभाषा का काम है। इन्होंने (अभिनवगुप्त) अभिधा और व्यंजना को स्वीकारते हुए रसों की अभिव्यक्ति स्वीकार की है।
  आचार्य भरत ने अपने नाट्यशास्त्र में रस को परिभाषित करते हुए लिखा है-जिस प्रकार नाना भॉति के व्यंजनों से सुसंस्कृत अन्न को ग्रहण कर पुरुष रसास्वादन करता हुआ प्रसन्नचित्त होता है, उसी प्रकार प्रेषक या दर्शक भावों तथा अभिनयों द्वारा व्यंजित वाचिक, आंगिक एवं सात्विक भावों तथा अभिनयों द्वारा व्यंजित वाचिक, आंगिक एवं सात्विक भावों से युक्त स्थायी भाव का आस्वादन कर हर्षोत्फुल्ल हो जाता है।
       आचार्य मम्मट के अनुसार लोक में रति आदि चित्तवृत्तियों के जो कारण, कार्य और सहकारी होते हैं, वे ही काव्य अथवा नाटक में विभाव, अनुभाव एवं संचारी या व्याभिचारी भाव कहे जाते हैं तथा उन विभावादि के द्वारा व्यक्त (व्यंजनागम्य) होकर स्थायी भाव रस कहा जाता है।
        आधुनिक रसवादी आलोचक डॉ. नगेंद्र भी साधरणीकरण को भाषा का धर्म मानते हैं।
      रामचरितमानस में काव्य-स्वीकृत सभी रसों की सुंदर योजना की गईं हैं । महाकवि गोस्वामी तुलसीदासजी ने अपने भक्तयात्मक व्यक्तित्व के प्रभाव से भक्ति नामक भाव को ‘भक्तिरस’ में प्रतिष्ठित भी कर दिया है।
     आज तक रसों की स्वीकृत संख्या बारह तक पहुंची है। वे ये हैं -शृगांर, हास्य, करूण; रौद्र, वीर, भयानक, वीभत्स, अद्भुत, शान्त, वात्सल्य, सख्य, और भक्तिरस।
     आइए आज हम रामचरितमानस में रस संयोजन को देखते हैं।
(1)शृंगार रस- शृंगार रस का स्थायी भाव ‘रति’ है और नायक- नायिका आलंबन और आश्रय हैं। शृंगार शब्द ‘शृंग’ और ‘आर’ के योग से निष्पन्न हुआ है।आचार्य भरत के अनुसार शृंगार रस उज्ज्वल वेशात्मक, शुचि और दर्शनीय होता है। प्रेमियों के मन में संस्कार-रूप से वर्तमान रति या प्रेम रसावस्था को पहुँचकर जब आस्वादयोग्यता को प्राप्त करता है तब उसे शृंगार रस कहते हैं।गोस्वामीजी भक्ति-रस के समर्थक हैं। परंतु कवि-कर्म की दृष्टि से शृंगार रस का भी वर्णन रामचरितमानस में आया है, जिससे भाव चित्रों की रमणीयता बढ गयी है। शृंगार के दो भेद हैं-
(क) संयोग शृंगार–
अस कहि फिरि चितए तेहि ओरा। 
सिय मुख ससि भए नयन चकोरा॥

भये विलोचन चारु अचंचल।
मनहु सकुचि निमि तजेउ दिंगचल॥

देखि सीय सोभा सुखु पावा।
हृदयँ सराहत बचनु न आवा॥

जनु बिरंचि सब निज निपुनाई।
बिरचि बिस्व कहँ प्रगटि देखाई॥

थके नयन रघुपति छबि देंखे।
पलकन्हिहूं परिहरिं निमेषें॥

अथिक सनेह देह भइ भोरी।
सरद ससिहि जनु चितव चकोरी॥

(ख) वियोग शृंगार-

घन घमंड नभ गरजत घोरा।
प्रिया हीन डरपत मन मोरा॥

दामिनी दमक रह न घन माहीं।
खल कै प्रीति जथा थिर नाहीं॥

कहेउ राम बियोग तव सीता।
मो कहुँ सकल भए बिपरीता॥

नव तरु किसलय मनहुँ कृसानू। 
कालनिसा सम निसि ससि भानू।।

(2 )हास्य रस –विकृत वेश- रचना या वचन भंगी के द्वारा हास्य रस की उत्पत्ति होती है। इसका स्थायी भाव हास है और आलंबन है-विचित्र वेशभूषा, व्यंग्य भरे वचन, उपाहासास्पद व्यक्ति की मुर्खताभरी चेष्टा, हास्योपादक पदार्थ, निर्लज्जता आदि। हास्यवर्द्धक चेष्टाएँ इसके उद्दीपन हैं और गले का फुलाना, असत् प्रलाप, ऑंखों का मींचना, मुख का विस्फारित होना तथा पेट का हिलना आदि अनुभाव हैं। इसके संचारी अश्रु, कंप, हर्ष, चपलता, श्रम, अवहित्था, रोमांच, स्वेद, असूया आदि हैं।  रामचरितमानस में हास्य रस के निम्न उदाहरण देखने को मिलते हैं-
मर्कट बदन भेकर देही। देखत हृदय क्रोध भा तेही॥
जेही दिसि नारद फूली। सो दिसि तेहि न बिलोकी भूली॥
पुनि पुनि मुनि उकसाहीं। देखि दसा हर गन मुसकाहीं॥11

(3 )करुण रस- इष्ट की हानि, अनिष्ट की प्राप्ति, धननाश या प्रिय व्यक्ति की मृत्यु में करूण रस होता है। इसका स्थायी भाव शोक है आलंबन के अंतर्गत पराभाव आदि आते हैं। प्रिय वस्तु आदि के यश, गुण आदि का स्मरण आदि उद्दीपन हैं। अनुभाव हैं- रूदन, उच्छ्वास मुर्च्छा, भूमिपतन, प्रलाप आदि। संचारी भावों में व्याधि, ग्लानि, दैन्य, चिंता, विषाद एवं उन्माद आदि। तुलसी के रामचरितमानस में भी करूण -रसकी छटा देखने को मिलती है-
करि बिलाप सब रोवहिं रानी। महा बिपति किमि जाइ बखानी॥
सुनि बिलाप दुखहू दुखु लागा। धीरजहु कर धीरज कर धीरजु भागा॥
सोक बिलाप सब रोबहिं रानी। रूप सीलु बलु तेजु बखानी॥
करहीं बिलाप अनेक प्रकारा। परहीं भूमि तल बारहीं बारा॥1
बिलपहिं बिकल दास अरु दासी। घर घर रुदन करहिं पुरबासी॥
अथएउ आजु भानुकुल भानू। धरम अवधी गुन रूप निधानू॥

(4 )रौद्र रस-शत्रु के असहनीय अपराध या अपकार के कारण क्रोध भाव की पुष्टि से रौद्ररस उत्पन्न होता है। क्रोध इसका स्थायी भाव है। इसके अनुभाव हैं-विकत्थन, ताडन, स्वेद आदि तथा आलंबन- विरोधियों द्वारा किए गए अनिष्ट कार्य,अपराध,एवं अपकार होते हैं। संचारी भाव हैं- उग्रता, अमर्ष, चंचलता, उध्देग, मद, असूया, श्रम, स्मृति, आवेग आदि। रामचरितमानस में भी रौद्र रस  अनेक प्रकरणों में देखने को मिलता है-
अति रिस बोले बचन कठोरा। कहु जङ जनक धनुष कै तोरा॥
सुर मुनि नाग नगर नर नारी। सोचहिं सकल त्रास उर भारी॥
परसुरामु तब राम बोले उर अति क्रोधु।
संभू सरासनु तोरि सठ करसि हमार प्रबोधु॥

(5 )वीर रस-जब उत्साह के भाव का परिपोषण होता है तो वीर रस की उत्पत्ति होती है। वीर तीन प्रकार हैं- युद्धवीर, दानवीर और दयावीर। इसका स्थायी भाव उत्साह है और शत्रु, विद्वज्जन, दीन आदि आलंबन होते हैं। इसके अनुभाव हें- शौर्य, दान, दया आदि और अपकार, गुण, कष्ट आदि उद्दीपन हैं। आवेग, हर्ष, चिंता आदि संचारी होतो हैं।  रामचरितमानस में  वीर रस अनेक रूप में देखने को मिलता है-
रे खल का मारसि कपि भालू। मोहि बिलोकु तोर मैं कालू॥
कोटिन्ह आयुध रावन डारे। तिल प्रवान करि काटि निवारे॥
दुहुँ दिसि पर्बत करहिं प्रहारा। बज्रपात जनु बारहिं बारा॥
रघुपति कोपि बान झरि लाई। घायल भै निसिचर समुदाई॥

(6 ) भयानक रस – भयंकर परिस्थिति ही भयानक रस की उत्पत्ति का कारण है। भयदायक पदार्थो के दर्शन, श्रवन अथवा प्रबल शत्रु के विरोध के कारण भयानक -रस की उत्पत्ति होती है। इसका स्थायी भाव भय है और व्याघ्र, सर्प, हिंसक प्राणी, शत्रु आदि आलंबन हैं। हिंसक जीवों की चेष्टाएँ, शत्रु के भयोत्पादक व्यवहार, विस्मयोपादक ध्वनि आदि उद्दीपन हैं। अनुभाव, रोमांच, स्वेद, कंप, वैवर्ण्य, रोना, चिल्लाना आदि हैं। संचारी भाव हैं- शंका, चिंता, ग्लानि, आवेग, मुर्च्‍छा, त्रास, जुगुप्सा, दीनता आदि।  रामचरितमानस में भयानक रस अनेक रूप में देखने को मिलता है-
तब खिसिआनि राम पहिं गई। रूप भंयकर प्रगटत भई॥
नाक कान बिनु भइ बिकरारा। जनु स्रव सैल गेरु कै धारा॥
खर दूषन पहिं गइ बिलपाता। धिग धिग तव पौरुष बल भ्राता॥

(7 )बीभत्स रस- घृणोंत्पादक पदार्थों के देखने ,सुनने से घृणा या जुगुप्सा रस होता है। इसका स्थायी भाव जुगुप्सा है। श्‍मशान, शव, सङामांस, रूधिर, मलमूत्र, घृणोत्पादक पदार्थ आदि आलंबन है। उद्दीपन भाव हैं गीधों का मांस नोचना,कीङों-मकोङो का छटपटाना,कुत्सित रंग-रूप आदि। आवेग ,मोह, जङता, चिंता, व्याधि, वैवर्ण्य, उन्माद, निर्वेद, ग्लानि, दैन्य आदि संचारी भाव हैं। रामचरितमानस  में भी यह रस अनेक स्थानों पर  देखने को मिलता हैं-
काक कंक लै भुजा उडाहीं। एक ते छीनि एक लै खाहीं॥

खैंचहि गीध ऑंत तट भए। जनु बंसी खेलत चित दए॥

बहु भट बहहिं चढे खग जाहीं।जनु नावरि खेलहिं सरि माहीं॥

(8 )अद्भूत रस-दिव्य दर्षन ,इंद्रजाल या विस्मयजनक कर्म एवं पदार्थों के देखने से आष्चर्य है। अलौकिक घटना और अद्भुत इसके आलंबन हैं। अनुभाव है- निर्निमेष, दर्शन, रोमांच, स्वेद, स्तंभ आदि। इसके संचारी भाव जङता, दैन्य, आवेग, शंका, चिंता, वितर्क, हर्ष, चपलता, उत्सुकता आदि हैं। रामचरितमानस में भी यह रस हमें अनेक स्थानों पर देखने को मिलता है-
जोजन भर तेहि बदनु पसारा।कवि तनु कीन्ह दुगन विस्तारा॥
सोरह जोजन तेहि आनन ठयऊ। तुरत पवनसुत बत्तिस भयऊ॥
जस जस सुरसा बदन बढावा। तासु दून कपि रूप दिखावा॥
सत जोजन तेहि आनन कीन्हा। अति लघु रूप पवन सुत लीन्हा॥

(9) शान्त रस –तत्त्वज्ञान एव वैराग्य से शान्त रस उत्पन्न है। इसका स्थायी भाव निर्वेद है और आलंबन है मिथ्या रूप से ज्ञात संसार तथा परमात्म-चिंतन आदि। इसके अनुभाव हैं- शास्त्र-चिंतन, संसार की अनित्यता का ज्ञान आदि। शांत रस कं संचारी भाव मति, धैर्य, हर्ष आदि हैं। इसके उद्दीपन पुण्याश्रम, तीर्थ-स्थान, रमणीय वन एवं सत्संगति हैं।  रामचरितमानस में भी इस रस को  देखते हैं-
रामचरितमानस एहि नामा। सुनत श्रवन पाइअ बिश्रामा॥
मन करि बिषय अनल बन जरइ। होइ सुखी जौं एहिं सर परई॥
करि बिनती मंदिर लै तारा। करि बिनती समुझाव कुमारा॥
तारा सहित जाइ हनुमाना। चरन बंदि प्रभु सुजस बखाना॥

(10) वात्सल्य रस-पुत्रादि के प्रति माता-पिता के स्नेह से वात्सलरस उत्पन्न होता है। इसका स्थायी भाव है- संतान के प्रति रति या वात्साल्य प्रेम  है और पुत्रादि आलंबन हैं। शिर चुबंन, आलिंगन आदि अनुभाव हैं और पुत्रादि की चेष्टाएँ उद्दीपन। अनिष्ट, शंका, हर्ष, गर्व आदि को वत्सलरस का संचारी माना गया है।  रामचरितमानस में  यह रस  अनेक स्थानों पर देखने को मिलता है- इसके भी दो भेद हैं 

(क) संयोग वात्सल्य-
भोजन करत बोल जब राजा। नहिं आवत तजि बाल समाजा॥
कौसल्या जब बोलन जाई। ठुमुक ठुमुक प्रभु चलहिं पराई॥

(ख)वियोग वात्सल्य-

सखा रामु सिय लखनु जहँ तहाँ मोहि पहुँचाउ।
नाहिं त चाहत चलन अब प्रान कहउँ सतिभाउ॥

(11 ) साख्य रस –इस रस में मित्रता का भाव होता है। इस महाकाव्य में भी सख्य भाव के रस को  देखते हैं -
तुम मम सखा भरत सम भ्राता। सदा रहहु पुर आवत जाता॥
बचन सुनत उपजा सुख भारी। परेउ चरन भरि लोचन बारी॥
जे न मित्र दुख होहिं दुखारी। तिन्हहि बिलोकत पातक भारी॥
निज दुख गिरि सम रज करि तानां मित्रक दुख रज मेरु समाना॥

(12) भक्ति रस- ईश्‍वर-प्रेम के कारण भक्ति रस उत्पन्न होता है। इसके आलंबन हैं भगवान् और उनके वल्ल्भरूप, राम, कृष्ण, आदि अन्य अवतार। भगवान् के गुण, चेष्टा, प्रसाधन, ईश्‍वर के अलौकिक कार्य, सत्संग एवं भगवान् की महिमा का गान आदि इसके उद्दीपन हैं। नृत्य, गीत, अश्रुपात, नेत्रनिमीलन आदि भक्ति रस के अनुभाव हैं और हर्ष, गर्व, निर्वेद, मति आदि संचारी भाव हैं। रामचरितमानस में यह रस अनेक रूप से देखने को मिलता है-
मति अति नीच उँचि रुचि आछी।चहिअ अमिअ जग जुरइ न छाछी॥
छमिहहिं सज्जन मोरी ढिठाई । सुनिहहिं बालबचन मन लाई॥
सो उमेस मोहि पर अनुकूला। करिहिं कथा मुद मंगल मूला॥
सुमिरि सिवा सिव पाइ पसाऊ। बरनउँ रामचरित चित चाऊ॥

गोस्वामीजी  का रस स्वरूप सहृदय पाठक के चित के आवरण को दूर करने के कारण, चित का मद, मोह, काम, क्रोध, दंभ आदि भावनाओं से विमुक्ति दिलाने के कारण,मन में विवेक रूपी पावक को अरनी के समान जगाने के कारण, गृह कारज संबंधी वैयक्ति जंजालों से मुक्ति के कारण,  कलिकलुष मिटाने के कारण, मानस का  भक्ति रस अलौकिक तथा ब्रहमानंद सहोदर कोटि का है।
  इससे यह कहना समीचीन प्रतीत होता है कि गोस्वामीजी  के रस तत्त्व में सहृदयों की सभी इच्छाएँ निहीत है। इनकी रस संबंधी धारणा में सहृदयों की सभी मनोवृत्तियो, सभी प्रमुख भावों, साधित भावनाओं, सहचर भावनाओं, सभी आदर्शों, मूल्यों, सत्-चित आनंद तत्त्वों, उदात्त् तत्त्वों,  वास्तविकताओं, कल्पना, चिंतन, अनुभूति तत्त्वों, पुरुषार्थ सिद्धियों का समावेश है अन्यथा उनका रस तत्त्व सबको अनुरंजित करने में सफल नहीं होता। इनका काव्यरस इतना उच्च कोटि का है वह विरोधी को भी विभोर कर देता है, शत्रु  भी सहज बैर को भुलकर काव्यानंद द्वारा उसके आस्वादन में मग्न हो जाता है। गोस्वामी द्वारा संकेतित रस इतना उच्च कोटि का है कि वह सब प्रकार के मानसिक रोगों को नष्ट करने वाला है।
।। जय श्री राम जय हनुमान।

✓हनुमानजी ने मेघनाद का रथ क्यों तोड़ा?

हनुमानजी ने मेघनाद का रथ क्यों तोड़ा?
रावण ने जब सुना, कि उसका पूत्र अक्षय कुमार भी काल की भेंट चढ़ गया है। तो वह क्रोध से तिलमिला उठा। उसे तो इस बात की स्वप्न में भी कल्पना नहीं थी, कि कोई वानर इस अभेद्य लंका नगरी में आयेगा, और ऐसा साहस करेगा, कि मेरी मूँछ का बाल ही उखाड़ कर ले जायेगा। यह कोई यूँ ही भुला देने वाली घटना नहीं थी। अबकी बार रावण को लगा, कि बैरी सचमुच ही बलवान है। रावण को इच्छा हुई, कि निश्चित ही ऐसे वानर को देखना चाहिए। वध तो उसका मैं कभी भी कर डालूंगा। लेकिन पहले मैं उसकी सूरत तो देख लूँ, कि वह वानर कैसा प्रतीत होता है। इसलिए मैं अब अपने पुत्र मेघनाद को भेजता हूँ और उसे ठोक कर कहता हूँ, कि वह अबकी बार उस वानर को मारे नहीं, अपितु उसे पकड़ कर मेरे पास लेकर आये-
‘सुनि सुत बध लंकेस रिसाना।
पठएसि मेघनाद बलवाना।।
मारसि जनि सुत बाँधेसु ताही।
देखिअ कपिहि कहाँ कर आही।।’
बस फिर क्या था, इन्द्र को जीतने वाला अतुलित योद्धा मेघनाद पूरे बल व शौर्य को साथ ले चला। मेघनाद भी अपने भाई के मारे जाने से  क्रोध में था। किसी भयंकर कोबरे की भाँति ही, मेघनाद भी फुंफकारता हुआ अशोक वाटिका में प्रवेश करता है। श्रीहनुमान जी ने देखा, कि अबकी बार रावण ने बड़ा भारी योद्धा को भेजा है। तब वे कटकटाकर गर्जे और दौड़े-
‘चला इन्द्रजित अतुलित जोधा।
बंधु निधन सुनि उपजा क्रोधा।।
कपि देखा दारुन भट आवा।
कटकटाइ गर्जा अरु धावा।।’
श्रीहनुमान जी ने के लड़ने का तरीका ही बड़ा विलक्षण है। वे अपनी गदा का प्रयोग कर ही नहीं रहे। अन्यथा मेघनाद की क्या बिसात थी, कि वह श्रीहनुमान जी के मार्ग पर एक कदम भी बढ़ पाता। कारण कि अगर श्रीहनुमान जी सहज ही अपनी गदा को लंका की धरा पर पटक देते, तो पूरी लंका नगरी के गुम्बद ढह जाते। फिर मेघनाद की क्या हस्ती, कि वह श्रीहनुमान जी के समक्ष खड़ा भी रह पाता। लेकिन श्रीहनुमान जी हैं कि अपनी गदा का प्रयोग कर ही नहीं रहे। वे तो बस अशोक वाटिका के वृक्षों को उखाड़-उखाड़ कर ही राक्षसों का संहार किए जा रहे हैं। मानो श्रीहनुमान जी का क्रोध राक्षसों के साथ-साथ, अशोक वाटिका के वृक्षों पर भी बरस रहा था। वह इसलिए, क्योंकि इन वृक्षों में भी बला का छल था। माता सीता जी जिस वृक्ष के नीचे विराजमान थी। वह भी मात्र नाम का ही ‘अशोक वृक्ष’ था। वह वास्तव में किसी को शोक  रहित  नहीं कर पा रहा था। अपितु वह तो माता सीता जी के दुख का आठों प्रहर साक्षी बना रहा। और एक क्षण के लिए भी, सीता मईया का कष्ट हरण नहीं कर पाया। वाह री लंका नगरी, नाम कुछ और, और काम कुछ और। तो क्या करना ऐसे प्रपंची व पाखंड़ी वृक्षों का, जो अपने नाम के अनुसार व्यवहार ही नहीं कर पा रहे हों। श्रीहनुमान जी रावण को यही संदेश देना चाह रहे थे, कि हे रावण यह बात अपने हृदय में ठीक से धारण कर लो कि तुम्हारा छल व कपट तब तक ही अस्तित्व में है, जब तक तुम्हारा सामना संत से नहीं हो जाता। संत ऐसे कपट से भरे धूर्तों को यूँ ही जड़ से उखाड़-उखाड़ कर फेंकते हैं। मानो श्रीहनुमान जी कहना चाह रहे हों, कि हे रावण जैसे मैं इन वृक्षों को उखाड़-उखाड़ कर फेंक रहा हूँ, ठीक ऐसे ही मैं तुम्हें और तुम्हारे प्रत्येक दुष्ट राक्षस को उखाड़-उखाड़ कर नष्ट करूँगा। श्रीहनुमान जी ने मेघनाद को देख कर जो वृक्ष उखाड़ा था, उन्होंने उस वृक्ष का ऐसा प्रहार किया, कि मेघनाद का रथ ही तोड़ डाला, और उसे बिना रथ के कर डाला। मेघनाद नीचे गिर गया। और श्रीहनुमान जी मेघनाद के संग आये राक्षसों को अपने शरीर के साथ मसल-मसल कर प्राणहीन करने लगे-
‘अति बिसाल तरु एक उपारा।
बिरथ कीन्ह लंकेस कुमारा।।
रहे महाभट ताके संगा।
गहि गहि कपि मर्दई निज अंगा।।’
श्रीहनुमान जी ने मेघनाद का रथ तोड़ा, तो यह भी मेघनाद के लिए एक संदेश ही था। वह यह कि हे मेघनाद तुम्हें इतना भी ज्ञान नहीं, कि किसी संत से भेंट करने जाओ, तो अपने रथ पर चढ़ कर थोड़ी न जाते हैं। कारण कि रथ तो जीव के अहंकार व वैभव का प्रतीक होता है। और संत के पास अहंकार का त्याग करके जाते हैं, न कि अहंकार पर सवार हो कर। लेकिन तुम्हें इन संस्कारों से क्या वास्ता। कारण कि सुसंस्कारों से तो, तुम लंका वासियों का कोई दूर-दूर तक लेना देना नहीं है। इसलिए चलो मैं स्वयं ही तुम्हें रथहीन कर देता हुँ। क्या पता तुम कुछ समझ ही जाओ। पर श्रीहनुमान जी को भी क्या पता था, कि मेघनाद तो रावण से भी बड़ा अहंकारी था। कारण कि, उसने तो वह कर दिखाया था, जो रावण भी नहीं कर सका था। और वह था, स्वर्ग को जीतना। मेघनाद ने स्वर्ग नरेश इन्द्र को न केवल पराजित किया था, अपितु उसे बंदी बना कर, उसका लंका नगरी में जुलूस निकालते हुए, भरी सभा में रावण के समक्ष प्रस्तुत किया था। जिसके कारण मेघनाद को एक नया नाम ‘इन्द्रजीत’ मिला था। और ऐसा ही आदेश रावण ने फिर से मेघानद को दिया था, कि जाओ पुत्र मेघनाद! उस वानर को बाँध कर मेरे समक्ष ले आओ। आज रावण और मेघनाद दोनों  ही उस  विजय रथ के गर्व से भरे थे अतः उनके गर्व के इस रथ को भी नेस्तनाबूत  करने के लिए श्री हनुमानजी ने उसके रथ को तोड़ा।
जय श्री राम जय हनुमान


✓श्री हनुमानजी के किन प्रश्नों के जाल में उलझ कर रहा गया था अभिमानी रावण?

श्री हनुमानजी के किन प्रश्नों के जाल में उलझ कर रहा गया था अभिमानी रावण?
श्रीहनुमान जी रावण को जो उपदेश दे रहे हैं, वे मात्र केवल रावण पर ही क्रियावन्त हेतु नहीं हैं। अपितु जिस-जिस का भी मन प्रभु से विमुख है, और जो अभिमान में सर्वदा चूर है, वे सब श्रीहनुमान जी के इस श्रेष्ठ व पावन संदेश के अधिकारी हैं। रावण की समस्या का मूल क्या है? एक अहंकार ही तो जो  उसे प्रभु मार्ग की ओर जाने से रोक रहा है ? अन्यथा रावण जैसे कुल, तपस्या अथवा संपत्ति इत्यादि की पूरे संसार में  कोई काट नहीं। श्रीहनुमान जी द्वारा दिए गए उदाहरण कितने प्रासंगिक हैं, यह देखते ही बनता है। श्रीहनुमान जी कहते हैं 
‘राम नाम बिनु गिरा न सोहा।
देखु बिचारि त्यागि मद मोहा।।
बसन हीन नहिं सोह सुरारी।
सब भूषन भूषित बर नारी।।’
श्रीहनुमान जी रावण पर ऐसे शब्दों के बाण चला रहे हैं, कि रावण पर इसका प्रभाव होना ही बनता था। रावण तो था ही कामी व स्त्री मोह से ग्रसित। और श्रीहनुमान जी ठहरे अखण्ड ब्रह्मचारी। उनके मुख से निश्चित ही ऐसा उदाहरण, आज प्रथम और अंतिम बार निकल रहा था। क्योंकि किसी नारी के बारे में श्रीहनुमान जी द्वारा, ऐसे निम्न से भासित होने वाले शब्दों का उच्चारण करना,
बसन हीन नहिं सोह सुरारी।
सब भूषन भूषित बर नारी।।’
एक परिकल्पना-सी लगता है। श्रीहनुमान जी ने रावण से पूछा, कि क्या उसने किसी स्त्री को नग्न अवस्था में देखा है? अब रावण से यह प्रश्न पूछना कुछ ऐसे था, मानो किसी बिल्ली से पूछा जा रहा था, कि क्या उसने कभी किसी चूहे का शिकार किया है, अथवा कभी दूध के कटोरे को देख कर, जिह्वा से लार तो नहीं टपकी? इसका प्रति ऊत्तर क्या है, पाठक गण भलि भाँति जानते हैं। रावण ने देखा कि वाह! वानर तो बड़ा रसिक प्रवृति का है। लेकिन तनिक भोला-सा भी है। भला मुझसे ऐसा प्रश्न पूछने की नादानी क्यों की जा रही है। चलो कोई नहीं। पर इसे मेरी आँखों की चमक देख कर स्वयं ही समझ लेना चाहिए, कि मैंने किसी नग्न स्त्री का दर्शन किया है, अथवा नहीं। श्रीहनुमान जी ने रावण का उत्तर उसके ललचाये नेत्रों से पढ़ ही लिया था।
श्रीहनुमान जी ने अगला प्रश्न किया, कि हे रावण! क्या तुम्हें किसी भी स्त्री को श्रृँगार किए देखना प्रिय लगता है ? रावण ने कहा कि हाँ भई, श्रृँगार से सजी स्त्री भला किसे प्रिय नहीं होगी। और मुझे तो ऐसी स्त्री विशेष रूप से प्रिय है। लेकिन यह सब पूछने का तुम्हारा ध्येय समझ में नहीं आ रहा। यह सुन श्रीहनुमान जी ने कहा, कि बस---बस। एक अंतिम प्रश्न और। वह यह कि अगर वह श्रृँगार किसी नग्न स्त्री का  कर दिया जाय,गहनों से उसका पूरा तन सजा दिया जाय, तो क्या वे आभूषण उस नग्न स्त्री पर शोभायमान होंगे? तुम्हारी मुखाकृति स्पष्ट कह रही है, कि तुम भी ऐसे  श्रृँगार का समर्थन नहीं करते। यह निश्चित ही आकर्षण हीन होने के साथ-साथ, अमर्यादित भी होगा। हे रावण, ठीक इसी प्रकार, भले ही तुम्हारी लंका में पग-पग पर सोना मढ़ा हो। समस्त लोक पाल, दिकपाल तुम्हारे चाकर हों। तुमने काल को भी वश में कर लिया हो। लेकिन तब भी, अगर तुम्हें श्रीराम नाम की धुन नहीं लगी, व तुम्हारे रोम-रोम में मायापति नहीं हैं, अपितु माया है, तो यह दृढ़ भाव से मान कर चलना, कि तुम्हारा समस्त वैभव व कीर्ति भी उस नग्न स्त्री के श्रृँगार के ही मानिंद है।
रावण ने जब यह सुना, तो वह दंग रह गया। कि यह वानर तो बातों का जाल ही बिछा देता है। इसकी बातों में तो कोई भी उलझ कर रह जाये। लेकिन श्रीहनुमान जी को रावण की तो  सुननी ही नहीं थी, अपितु उसे सुनानी थी। श्रीहनुमान जी ने फिर कहा, कि हे रावण, माना कि तुम्हारे पास इस धरती की अथाह धन संपदा है। वह तो होगी ही, कारण कि तुमने तीनों लोकों पर विजय जो प्राप्त कर ली है। यह इतनी संपत्ति है, कि अगर तुम अपनी बीसों भुजाओं से भी, आठों पहर इसे लुटाते रहो, तो सौ कल्प तक भी यह संपत्ति समाप्त नहीं होगी। लेकिन यह भी सत्य मानना, कि अगर तुम ऐसे ही राम विमुख बने रहे, तो तुम्हारी प्रभुता और संपत्ति ऐसे चली जायेगी, जैसे मुठ्ठी में पकड़ी बालु की रेत फिसल कर निकल जाती है। समझ लो कि ऐसी संपत्ति का तुम्हारे पास होना, अथवा न होना, एक समान है। कारण कि जिन नदियों के मूल में कोई जलस्रोत नहीं होते, अर्थात जिन्हें केवल बरसात का ही सहारा होता है, वे बरसात बीत जाने पर, फिर तुरन्त ही सूख जाती हैं-
‘राम बिमुख संपत्ति प्रभुताई।
जाइ रही पाई बिनु पाई।।
सजल मूल जिन्ह सरितन्ह नाहीं।
बरषि गएँ पुनि तबहिं सुखाहीं।।’
इसलिए हे रावण, मेरी कही पर विश्वास करो और श्रीराम जी का भजन करो। मुझे पता है, कि तुम्हारा अभिमान ही तुम्हारे कल्याण में बाधा है।ऐसा अभिमान किस काम का। जो महाप्रलयकारी मोह  के मूल से बधा हो। तो तुम  क्यों न इस अति पीड़ादायक तमरूप अभिमान का त्याग कर द रघुकुल के स्वामी, कृपा के समुद्र भगवान श्रीरामचन्द्र जी का भजन करते हो-
‘मोहमूल बहु सूल प्रद त्यागहु तम अभिमान।
भजहु राम रघुनायक कृपा सिंधु भगवान।।’
श्रीहनुमान जी निःसंदेह भक्ति, ज्ञान व वैराग्य से भरपूर उपदेश दे रहे थे। जिन्हें सुन विषयी से विषयी व्यक्ति का भी हृदय द्रवित हो जाये।
जदपि कही कपि अति हित बानी। भगति बिबेक बिरति नय सानी॥
लेकिन रावण है कि पिघलता ही नहीं। और तो और रावण ने, श्रीहनुमान जी को अब तो यह  कह डाला, कि 
मृत्यु निकट आई खल तोही। लागेसि अधम सिखावन मोही॥
ऐसी स्थिति में श्रीहनुमान जी के स्थान पर, कोई अन्य भक्त होता, जो हनुमानजी जैसा शक्तिशाली होता तो निश्चित ही  वह रावण का वध कर डालता। लेकिन वाह  रे हनुमानजी आप रामकाज के लिए सब कुछ सहन कर रहे हैं।आपको शतशत नमन। नित्य का वंदन।
।।जय श्री राम जय हनुमान।।




शनिवार, 7 सितंबर 2024

✓हनुमानजी ने रावण के समक्ष श्रीराम के शौर्य का बखान कैसे किया था?

✓हनुमानजी ने रावण के समक्ष श्रीराम के शौर्य का बखान कैसे किया था?मेघनाद ने श्रीहनुमान जी पर ब्रह्मास्त्र का प्रयोग किया। जिसका सम्मान करते हुए, श्रीहनुमान जी ने स्वयं को इच्छा पूर्वक बाँधना स्वीकार कर लिया। अब पवनपुत्र श्रीहनुमान जी, रावण की सभा में कुछ यूँ खड़े हैं, जैसे सौ कुत्तों के झुण्ड में एक सिंह निर्भय खड़ा होता है। रावण श्रीहनुमान जी को देखता है, तो उसके मुख से स्वाभाविक ही दुर्वचन निकलने लगते हैं‘कपिहि बिलोकि दसानन बिहसा कहि दुर्बाद।सुत बध सुरति कीन्हि पुनि उपजा हृदयँ बिसाद।।’रावण श्रीहनुमान जी को अपमानित शब्द बोलता-बोलता, अचानक शोक में डूब जाता है। क्योंकि उसे अपने मृत पूत्र अक्षय कुमार के वध का स्मरण हो उठता है। मूर्ख रावण का दुर्भाग्य देखिए। तात्विक चिंतन से देखा जाये, तो उसके समक्ष मात्र श्रीहनुमान जी ही नहीं खड़े, अपितु उनके वेश में साक्षात भगवान शंकर जी ही उपस्थित हैं। कारण कि श्रीहनुमान जी, भगवान शंकर जी के ही वर्तमान काल में अवतार हैं।शंकर स्वयं केसरीनन्दन अब क्योंकि भगवान शंकर जी, रावण के गुरु हैं, तो इस परिपाटी के अनुसार श्रीहनुमान जी भी तो रावण के गुरु ही तो हुए। और रावण ने अपने संपूर्ण तप व हठ-जप से, बस इतना-सा ज्ञान अर्जित किया है, कि उसके अनुसार अपने बल व सामर्थ्य का इतना घमण्ड करो, कि अगर किसी क्षण आपके समक्ष आपके गुरु भी आन खड़े हों, तो आप उन्हें भी अपशब्द कह कर ही संबोधन करो। निश्चित रावण को श्रीसीता जी का अपमान तो शायद लेकर डूबे अथवा न डूबे, किन्तु अपने गुरु का अपमान उसे अवश्य ले डूबेगा। रावण की स्थिति किसी विक्षिप्त से व्यक्ति जैसी हो रखी है। कारण कि रावण श्रीहनुमान जी को अपशब्द कहता-कहता हँसता-हँसता, अचानक अपने मृत पुत्र के वध को याद कर रोने लगता है। अचानक हँसते-हँसते रोने लगना, यह तो एक विक्षिप्त व्यक्ति के ही चिह्न हैं। तब रावण अचानक बात ही बात में, एक ऐसी काम की बात भी कह जाता है, कि श्रीहनुमान जी को प्रभु की महिमा गाने का बहाना सुलभ हो जाता है। रावण कहता है-‘कह लंकेस कवन तैं कीसा।केहि कें बल घोलेहि बन खीसा।।की धौं श्रवन सुनेहि नहिं मोही।देखउँ अति असंक सठ तोही।।’रावण श्रीहनुमान जी को अभी भी इतने हलके में ले रहा है, कि उसे स्वीकार ही नहीं हो रहा, कि एक वानर भला मेरी सुंदर अशोक वाटिका को उजाड़ भी कैसे सकता है। अवश्य ही इस वानर के बल के पीछे किसी और का हाथ है। रावण पूछता भी है, कि हे वानर! तूं यह तो बता, कि तूने किसके बल से इस वन को उजाड़ा है? तो श्रीहनुमान जी बड़े पते की बात कहते हैं। वे कहते हैं, कि हे रावण, मात्र मैं ही क्यों? मैंने तो संपूर्ण सृष्टि में देखा है, कि किसी के पास भी अपना स्वयं का बल तो है ही नहीं। मैं तो श्रीब्रह्मा जी, श्रीविष्णु जी एवं श्रीमहेश जी के अथाह बल को भी उनका स्वयं का बल नहीं मानता। भले ही वे तीनों देव सृष्टि की रचना, पालन व विध्वँस की शक्ति धारण किये हों। लेकिन तब भी वह समस्त शक्तियां, उनकी अपनी नहीं, अपितु किसी अन्य शक्ति की ही देन है। त्रिदेव ही क्यों, समस्त ब्रह्माण्ड को सिर पर धारण करने वाले, सहस्त्रमुख धारी, श्रीशेष जी भी अगर यह पराक्रम का पा रहे हैं, तो यह भी उनका अपना बल नहीं है, अपितु किसी अन्य शक्ति का ही बल है-‘जाकें बल बिरंचि हरि ईसा।पालत सृजत हरत दससीसा।। जा बल सीस धरत सहसानन।अंडकोस समेत गिरि कानन।।’रावण के समक्ष श्रीहनुमान जी ने जिन नामों का वर्णन किया और साथ में कहा, कि उनका बल भी किसी और की देन है। तो रावण सोच में पड़ गया, कि कमाल है। वानर सीधा-सीधा उत्तर देने की बजाय, पूरी कथा ही छेड़ बैठा है। लेकिन उसे क्या पता था, कि जब स्वयं रावण का नाम सभा में लिया जाता है, तो अधिक से अधिक अलंकारों के प्रयोग के साथ लिया जाता है। जैसे महाबली, महातपस्वी, दसानन लंकापति रावण की जय हो। ऐसे संबोधन जब एक पापी राक्षस के लिए प्रयोग हो रहे थे। तो भला यह कैसे हो सकता था, कि श्रीहनुमान जी प्रभु श्रीराम जी के बल का परिचय ऐसे ही सीधे-सीधे दे देते। श्रीहनुमान जी ने केवल त्रिदेवों का नाम ही थोड़े न लिया। वे तो ओर आगे बढ़ कर गुणगान में लगे हैं-‘धरइ जो बिबिध देह सुरत्रता।तुम्ह से सठन्ह सिखावनु दाता।।हर कोदंड कठिन जेहिं भंजा।तेहि समेत नृप दल मद गंजा।।खर दुषन त्रिसिरा अरु बाली।बधे सकल अतुलित बलसाली।।’श्रीहनुमान जी ने वे नाम गिना दिए, जिनको श्रीराम जी ने सहज ही मार डाला था। और यह भी कह दिया था, कि देवताओं की रक्षा के लिए नाना प्रकार के अवतार लेने वाले का तो तुम्हें पता ही होगा। तुम्हें यह भी पता होगा, कि उन्होंने शिवजी के कठोर धनुष को तोड़ डाला, और भरी सभा में समस्त राजाओं के समूह का गर्व चूर-चूर कर डाला। फिर खर दूषण का तो तुम्हें विशेष कष्ट होगा ही। क्योंकि उन्हें, उसी परम शक्ति ने ही तो मारा था। केवल खर दूषण ही क्यों, त्रिशिरा और महाबली बाली के नाम से तो तुम्हें विशेष ध्यान होगा ही। उन्होंने उनको भी तो अपने नन्हें से प्रयास से ही मार डाला था। और सबसे विशेष तो यह है, कि जिनके लेशमात्र बल से तुमने समस्त चराचर जगत् को जीत लिया। और जिनकी प्रिय पत्नी श्रीसीता जी को तूने चोरी से हर लिया। मैं उन्हीं का ही दूत हूँ। श्रीहनुमान जी ने प्रभु श्रीराम जी का संपूर्ण परिचय देने का मानों ऐसा प्रयास किया, कि रावण सुनता ही रह गया। हालांकि श्रीहनुमान जी ने, प्रभु श्रीराम जी का इतना-सा ही परिचय दे पाये ,  और इस प्रकार वे गागर में सागर को समेटने का प्रयास कर रावण के समस्त अभिमान को चकनाचूर भी कर  दिए।।।जय श्री राम जय हनुमान।।.

✓।।तपसे भी बड़ा सत्सङ्ग है।।


✓।।तपसे भी बड़ा सत्सङ्ग है।।
एक वार मुनि विश्वामित्र और वशिष्ठ में बाद विबाद
हुआ । विश्वामित्रजी कहते थे कि तप बड़ा है प्रौर वशिष्ठ जी कहते थे कि सत्सङ्ग बड़ा है । बाद विवाद तर्क बितर्क में  बदल गया। समस्या को हल कराने  दोनों शेष जी के पास गये । और सारा वृतान्त कह सुनाया ।शेषजी ने कहा कि तुम मेरे महिभार को धारण करो मैं न्याय करू' । तव विश्वामित्र जी ने सारा तपस्या का बल लगा दिया परंतु वे महि के भार को न उठा सके तब फिर वशिष्ठ जी ने थोड़े से सत्सङ्ग के बल से पृथ्वी को उठा लिया। जिसके कारण विश्वामित्र को शरमिंदा होना पड़ा। इस प्रकार शेषजी ने बहुत  ही सुन्दर निर्णय दिया कि तप से भी बड़ा सत्सङ्ग ही है। इसीलिए कहा गया है कि सत्सङ्गति की महिमा 'छिपी हुई नहीं है | सत्सङ्गति के ही प्रभाव से बाल्मिकीजी,नारदजी तथा घटयोनिजी(अगस्त्यजी) ने महर्षि पद प्राप्त किया | सत्सङ्गति का ऐसा प्रभाव है कि दुष्ट आदमी भी  सज्जन और विद्वान बन जाता है। गोस्वामीजी ने मानस में कहा है
“सत्संगति मुद मंगल मूला। सोइ फल सिधि सब साधन फूला॥”
सुनि आचरज करै जनि कोई। सतसंगति महिमा नहिं गोई॥
बालमीक नारद घटजोनी। निज निज मुखनि कही निज होनी॥
।।जय श्री राम जय हनुमान।।

शुक्रवार, 6 सितंबर 2024

✓राम के नाम की बड़ी महिमा है



✓राम के नाम की बड़ी महिमा है
समुद्र-मंथन से जब कालकूट विषाग्नि के रूप में हला-हल जहर निकला तब सभी जलचर छटपटाने लगे। समुद्र में खलबली मच गई। देवता घबड़ा गए, अरे ये क्या हुआ। प्रभु बोले मत घबड़ाओ शान्ति रखो। बिखरे हुए विष को एकत्र करके प्रभु भोलेनाथ शंकर की शरण में पहुँचे और निवेदन किया---
देवाधिदेव भोलेनाथ ! तीनों लोकों को जलाने वाले इस हलाहल विष से हमारी रक्षा करो। भोलेनाथ भवानी से मुसकुराते हुए बोले- हे देवी ! ये सब विष पीने के लिए हाथ-पैर जोड़ रहे हैं। बताइए मैं क्या करूँ? भवानी दुविधा में पड़ गई, फिर विचार करने के बाद बोलीं— भगवान ! आप वही कीजिए जिसमें सबका कल्याण हो। भोलेनाथ ने पूछा मतलब हम विष पी जाएँ। भवानी ने कहा— ये मैं नहीं कहती, कौन पतिव्रता नारी अपने पति से कहेगी कि तुम विष पियो। माँ पार्वती तो भगवान शंकर के प्रभाव को जानती ही थीं। इसीलिए उन्होंने परोक्ष रूप से अनुमोदन कर दिया।
प्रभावज्ञान्वमोदत। 
भोलेनाथ समझ गए बोले- लाओ कहाँ है? 
तत: करतलीकृत्यव्याप्य हालाहलं विषम । 
अभक्षयन् महादेव: कृपया भूत भावन: ॥
अंजलि बांधकर शंकर जी ने प्रभु का नाम लेकर तुरंत हलाहल विष पान किया। शिवजी जानते हैं कि यदि विष भीतर गया तो हमारे हृदय में श्रीराम का निवास है, उन्हें कष्ट पहुंचेगा और यदि वमन किया तो सम्पूर्ण श्रीष्टि जलकर नष्ट हो जाएगी। क्या करें। शंकर जी ने राम नाम का आश्रय लिया। रा कहने से मुंह खुल जाता है और म कहने से बंद हो जाता है। राम नाम के बीच में सारा विष गले में अटका लिया। न बाहर न भीतर। शिवजी ने स्वयं विष पी लिया और देवताओं को अमृत पान कराया, इसीलिए तो वे महादेव हैं। 
गोस्वामीजी कहते हैं ------
जरत सकाल सुर वृंद, विषम गरल जेहिं पान किय 
तेहि न भजसि मन मंद, को कृपाल संकर सरिस ॥ और
नाम प्रभाव जान शिव नीको।
कालकूट फल दीन्ह अमी को।
वास्तव में राम नाम महिमा अनन्त है। 
कहौं कहाँ लगि नाम बड़ाई। 
रामु न सकहिं नाम गुन गाई॥
एक बार कौशल्याजी, अंजनी माता और अगस्त्य ऋषि की पत्नी हर्षलोमा साथ  साथ में बैठी थीं। कौशल्याजी ने अपने बेटे राम की बड़ाई करते हुए कहा बहन ! मेरा बेटा राम कितना महान है उसने इतने बड़े समुन्दर पर पुल बाँध दिया। यह सुनकर अंजनी माँ से नहीं रहा गया उन्होंने कहा बहन! अगर बुरा न मानो तो मैं भी कुछ कहूँ। मेरा बेटा हनुमान तो एक छलांग में ही समुद्र पार कर दिया था। अब तुम ही विचार करो वह कितना बड़ा पराक्रमी है। अब अगस्त्य ऋषि की पत्नी हर्षलोमा से नहीं रहा गया। मेरे पतिदेव ने तो तीन आचमन में ही समुद्र को ही पी लिया था। यह सुनकर कौशल्या उदास हो गईं। मेरा बेटा राम तो तीसरे स्थान पर चला गया। माँ को उदास देखकर राम ने पूछा- क्या बात है माँ ?  माता कौशल्या ने सभी बातें दुखी होकर राम को सुनाया ,सब सुनने के बाद राम ने पूछा- अच्छा माँ ! ये तो बताओ, किसका नाम लेकर हनुमान ने समुद्र पार किया और अगस्त्य ऋषि ने  किसका नाम लेकर समुद्र का पान किया ?  मां वह है तेरे बेटे का नाम।
प्रभु राम ने माता श्री को यह भी बताया कि सेतुबंध के समय मैंने एक पत्थर उठाकर समुद्र में डाला वह पत्थर डूब गया। मैंने हनुमान से पूछा– क्या बात है हनुमान ! यह पत्थर क्यों डूब गया ? हनुमान जी ने बड़े ही सहजता से समझाया- प्रभु ! आप से बढ़कर आपका नाम है।फिर मेरा नाम राम लिखकर उसने पत्थर समुद्र में छोड़ा वह तैरने लगा। अब माता तू ही बता कौन बड़ा हैं। मां ने कहा  कि 
कहौं कहाँ लगि नाम बड़ाई। 
रामु न सकहिं नाम गुन गाई॥
राम से बढ़कर राम का नाम है।
नाम तुम्हारा तारनहारा............
।। जय श्री राम जय हनुमान।।


✓रावण पुत्र अक्षय कुमार और हनुमानजी

✓रावण पुत्र अक्षय कुमार और हनुमानजी 

रावण ने जब अपने कानों से सुना, कि अमुक वानर बड़ा ही बलवान है, और अशोक वाटिका में उसने, वाटिका के साथ-साथ मेरे कितने ही रखवाले योद्धाओं का भी नाश कर दिया है। 
नाथ एक आवा कपि भारी। 
तेहिं असोक बाटिका उजारी॥
खाएसि फल अरु बिटप उपारे।
रच्छक मर्दि मर्दि महि डारे॥
तो पहले तो रावण को किसी की बात पर विश्वास ही नहीं हुआ। उसे लगा कि पहली बात तो यह, कि मेरी सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाक चौबन्द है, कि कोई भी लंका नगरी में प्रवेश करने की सोच भी नहीं सकता। लेकिन फिर भी अगर कोई घुसपैठिया, मेरी लंका नगरी में दाखिल हो ही गया है, तो उसे अभी पकड़ लेते हैं। लेकिन आश्चर्य की बात है, कि उसने मेरे कितने ही सैनिकों को कैसे मार डाला? कारण कि मनुष्य और वानर तो हम राक्षसों के स्वाभाविक ही आहार हैं। तो फिर अभी तक मेरे राक्षस रखवाले, उस दुष्ट वानर को पकड़ क्यों नहीं पाये? चलो कोई नहीं, मैं अभी कुछ और श्रेष्ठ योद्धाओं को भेजता हूँ। वे अभी उसका वध कर डालेंगे। लेकिन बेचारे रावण को क्या पता था, कि वह कीट पतंगों से कह रहा था, कि जाओ और गरुड़ को पकड़ कर लाओ। भला यह सत्य सिद्ध कहाँ से हो सकता था। कारण कि सुई की नोक से आप पर्वत का सीना छलनी नहीं कर सकते। लेकिन हाँ! अगर छिपकली को यह भ्रम हो ही गया हो, कि छत को उसने पकड़ कर संभाल रखा है। तो उसके भ्रम का कोई इलाज नहीं किया जा सकता है। रावण को लगा कि मेरे नये योद्धा अभी अशोक वाटिका जायेंगे और चंद पलों में ही मुझे सूचना देंगे, कि हमने उस वानर को मार गिराया। लेकिन रावण की इस परिकल्पना को तब बड़ा झटका लगा, जब उसने सुना, कि उस वानर ने तो अबकी बार के राक्षसों को भी मसल डाला। क्योंकि उन राक्षसों को देखते ही सबसे पहले तो श्रीहनुमान जी ने भयंकर गर्जना की। और देखते ही देखते उन राक्षसों को मार डाला। कुछ जो अधमरे बचे थे, वे चिल्लाते हुए भाग खड़े हुए-
‘सुति रावन पठए भट नाना।
तिन्हहि देखि गर्जेउ हनुमाना।।
सब रजनीचर कपि संघारे।
गए पुकारत कछु अधमारे।।’
रावण ने जब यह देखा, कि अमुक वानर ने तो इन राक्षसों को भी मार डाला। तो उसे अब लगा, कि वानर वाकई में बड़ा भारी बलवान है। रावण भीतर से क्रोध से तिलमिला उठा। अबकी बार उसने अपने बेटे अक्षय कुमार को आदेश दिया कि जाओ वीर पुत्र। उस दुष्ट वानर को उसके अपराधों का दण्ड देकर पुनः मेरे पास लौट कर आओ। पिता रावण का आदेश मिलते ही, अक्षय कुमार बहुत से श्रेष्ठ योद्धाओं को साथ लेकर वहाँ पहुँचा, जहाँ श्रीहनुमान जी अपने रुद्र रूप को धारण किए हुए थे। अक्षय कुमार को अपनी ओर आता देख, श्रीहनुमानजी ने एक विशाल पेड़ को उखाड़ा और भयंकर ध्वनि में अक्षय कुमार को ललकारते हैं। अक्षय कुमार को लगा कि अरे वाह! क्या सचमुच में यही वह वानर है, जिससे नाहक ही हमारे योद्धा भय खा रहे थे। भला जो वानर युद्ध ही पेड़ पौधों को आधार बना करके कर रहा हो। वह भला कहाँ का वीर योद्धा? यह तो जंगली है। और यह जंगली जीव, मुझे एक ही गुण में निपुण दिखाई प्रतीत हो रहा है। वह यह कि यह उछल कूद में तो हमसे आगे हो सकता है, लेकिन बल व सामर्थ में नहीं। उछल कूद में भी हमसे अग्रणी भला क्यों न हो, मूर्ख वानर जो ठहरा। देखो तो, मंदबुद्धि मुझे देख कर गर्जना कर रहा है। लेकिन इसे क्या पता, कि मैं भी अक्षय कुमार हूँ। भला मुझे यह चंचल बँदर क्या मारेगा। इसे तो मैं अभी पल भर में ही मसल देता हूँ। लेकिन तब भी, इसे मारने में, संसार में मेरा अपयश ही होगा। दुनिया कहेगी, कि देखो अक्षय कुमार ने एक वानर को मार डाला। इसके स्थान पर कोई देव, दानव अथवा कोई बलवान राक्षस ही होता, तो कुछ रस भी होता। अब इस अभद्र वानर को मारने में तो, मेरे नाम को ही बट्टा लगेगा। चलो कोई नहीं, पिता की आज्ञा है, तो हम यह कड़वा घूँट भी भर लेते हैं। अक्षय कुमार मन ही मन संतुष्ट था लेकिन उसे क्या पता था, कि जिन श्रीहनुमान जी को, वह एक साधारण-सा वानर समझ रहा था, वास्तव में वे उसके बाप के भी बाप हैं। बाप इसलिए, क्योंकि श्रीहनुमान जी तो भगवान शंकर जी के अवतार हैं। और भगवान शंकर जी रावण के गुरु ठहरे। गुरु का पद् आप जानते ही होंगे। गुरु को शास्त्र पिता की संज्ञा भी देते हैं। इस सिद्धांत के अनुसार श्रीहनुमान जी रावण के पिता तुल्य हुए। या सीधी-सीधी भाषा में कहें, तो श्रीहनुमान जी ठहरे रावण के बाप। तो सिद्ध हो गया न, कि श्रीहनुमान जी अक्षय कुमार के बाप के भी बाप हैं। अब बाप से बड़ा कोई पुत्र थोड़ी न हो सकता है। भले ही वह सौ कल्प का भी क्यों न हो। लेकिन अक्षय कुमार को तो लगा, कि मैं अभी इस दुष्ट वानर का वध कर देता हूँ। लेकिन उसे क्या पता था, कि श्रीहनुमान जी ने अभी-अभी जो विशाल वृक्ष उखाड़ा था, वह बगिया उजाड़ने के लिए थोड़ी न था। बल्कि अक्षय कुमार के जीवन की ही बगिया उजाड़ने के लिए था। श्रीहनुमान जी ने अन्य राक्षसों को तो शायद सँभलने का भी अवसर दिया था। लेकिन अक्षय कुमार को तो श्रीहनुमान जी ने यह अवसर भी नहीं दिया। पल झपकने का तो फिर भी पता चलता है, लेकिन अक्षय कुमार को, श्रीहनुमान जी ने कब उस वृक्ष के प्रहार से चारों खाने चित कर डाला, किसी को कानों कान ख़बर तक न हुई। श्रीहनुमान जी ने अक्षय कुमार को मार कर ऐसी भयंकर गर्जना की, कि बाकी राक्षसों की तो मानों छातियां ही फट गईं-
‘पुनि पठयउ तेहिं अच्छकुमारा।
चला संग लै सुभट अपारा।।
आवत देखि बिटप गहि तर्जा।
ताहि निपाति महाधुनि गर्जा।।’
चारों और राक्षसों में भगदड़ मच गई। सभी राक्षस यहाँ वहाँ दौड़ने लगे। जिसे जिधर रास्ता दिखाई प्रतीत होता। वह उस दिशा में दौड़ पड़ता। लेकिन कोई भी दिशा ऐसी न मिलती, जिधर से उन्हें श्रीहनुमान जी न घेरते नज़र आते। उन राक्षसों में से, श्रीहनुमान जी ने कुछ राक्षसों को तो मार दिया। कुछ को मसल दिया। और कुछ को पकड़-पकड़ कर धूल में मिला दिया। जो एकाध राक्षस बड़े ऊँचे भाग्य वाले थे, वे बच बचाकर फिर रावण की सभा में पहुँचे, और पुकार की, कि हे प्रभु! आप कुछ करिए, बँदर तो बड़ा ही भारी बलवान है-
‘कछु मारेसि कछु मर्देसि कछु मिलएसि धरि धूरि।
कछु पुनि जाइ पुकारे प्रभु मर्कट बल भूरि।।’